Breaking News

6/recent/ticker-posts

जमुई : गरसंडा गाँव में पहुंची साइकिल यात्रा की टीम, किया पौधरोपण, पुराने पेड़ दे रहे अब फल

जमुई/बिहार (Jamui/Bihar), 11 मार्च 2024, सोमवार : जमुई में हरित क्रांति का ज्योत जलाने वाली साईकिल यात्रा एक विचार की साप्ताहिक रविवार यात्रा में पौधरोपण की मुहिम अब रंग ला रही है। जमुई प्रखंड गरसंडा ग्राम में दो साल पहले मंच द्वारा स्थानीय ग्रामीण के परिसर में लगाए गए अमरूद के पौधे अब फल देने लगे हैं, जिससे न केवल मंच के लिए बल्कि ग्रामीणों के लिए खुशी के साथ-साथ बड़ी उपलब्धि देखने को मिल रहा हैं।

अपने नियमित रविवारीय यात्रा के 427वाँ सप्ताह के क्रम में बीते रविवार को मंच द्वारा जमुई से साइकिल यात्रा निकलकर जमुई प्रखंड के गरसंडा ग्राम पहुँची, उक्त ग्राम में लोगो को जागरूक करते हुए मदन कुमार के निजी जमीन पर पौधरोपण किया गया।

मंच के वरीय सदस्य शेषनाथ राय द्वारा ग्रामीणों को जागरूक करते हुए बताया गया की कुछ लोगों के द्वारा पौधे तो लगा लिए जाते हैं, लेकिन उनकी सुरक्षा नहीं की जाती है, परिणामस्वरूप पौधे सूख जाते हैं या जानवर खा जाते हैं। लोगो को केवल पौधरोपण करना ही अपनी जिम्मेदारी नही समझनी चाहिए, बल्कि उसकी सुरक्षा का पूर्ण जिम्मेदारी लेना भी अपना कर्तव्य समझना चाहिये।
उन्होंने आगे कहा कि पौधों में मात्र कुछ समय तक थोड़ी सी मेहनत से पौधे हमें कई साल तक बिना किसी लागत के फल या एकमुश्त लाखों रुपयों के लकड़ी देते हैं जो की किसी भी म्यूच्यूअल फण्ड (Mutual Fund) से कम नही है, वो भी बिना किसी खर्च के। इसलिए हमें अपने सुरक्षित जीवन के लिए कम से कम एक पौधरोपण जरूर करना चाहिए।

सदस्य संजय कुमार ने बताया की पेड़ पौधे को अपने बच्चों की तरह स्नेह व प्यार दें। तभी पेड़ पौधे सुरक्षित रहेंगे। उन्होंने कहा कि बिना हरियाली के जीवन में खुशहाली नहीं आ सकती।

इस अवसर पर हरेराम कुमार सिंह, संजय कुमार , शेषनाथ राय विनय कुमार ,आनंद, सहित मदन जी , नीरज कुमार, शिवम कुमार धर्मेंद्र कुमार सहित अन्य ग्रामीण उपस्थित थे।

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ