Breaking News

पैरेंटिंग टिप्स : अगर आप भी बच्चे के माता-पिता हैं तो जरूर पढ़ें




[न्यूज़ डेस्क। gidhaur.com]
छोटे बच्चे कच्ची मिट्टी की भांति होते हैं, उन्हें जैसा आकार दिया जाता है , वह वैसा ही रूप ले लेते हैं। किसी भी इंसान के बेहतर भविष्य की नींव उसके बचपन में ही छिपी होती है , इसलिए माता-पिता के लिए यह बेहद जरूरी है कि वह बचपन में ही बच्चों को कुछ अच्छी बातें सिखाएं।
तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-
हर बच्चे को खुद की इज्जत और कदर करना सिखाएं। उन्हें बताएं की वे बेहद खास हैं और उनमें कुछ टैलेंट जरूर है। बहुत छोटी उम्र से ही उन्हें खुद पर भरोसा करना सिखाएं, क्योंकि जो इंसान खुद पर विश्वास नहीं कर पाता, वह जीवन में बेहद पीछे रह जाता है।
बच्चों के अंदर सिर्फ उत्साह नहीं, बल्कि धैर्य भी होना चाहिए। उन्हें पेशंस के बारे में बताएं और इसे लगातार डेवलप करने की सलाह दें। जैसे-जैसे वे बड़े होते जाएंगे स्वयं ही समझते जाएंगे कि जल्दबाजी किसी बात की अच्छी नहीं होती और थोड़ा रुकने में ही भलाई है।
बच्चों को बचपन से ही जिम्मेदार बनाना बेहद आवश्यक है। यह जीवन के हर पहलू में उनके लिए जरूरी है। सिर्फ पारिवारिक ही नहीं, बल्कि प्रोफेशनल जिम्मेदारियां निभाने के लिए उनका जिम्मेदार होना बेहद आवश्यक है।
हर बच्चे में इनर स्ट्रेंथ होती है जिससे वो फिजिकल और इमोशनल पेन को बेहतर झेल लेता है। खासकर लड़कियां तो दूसरों में भी कैरेक्टर डेवलप करने की ताकत रखती हैं। जरूरी है कि वो अपने परिवार के साथ ही समाज में भी अपना रोल समझें। उन्हें इस बात की भी समझ रखनी चाहिए की कब अपनी बात कहनी है और कब चुप रहना है।
बात जब वैल्यूज देने की आती है तो सबसे पहली जिम्मेदारी माता-पिता की होती है। हर वो वैल्यू जो हम अपने बच्चों में डालना चाहते हैं सबसे पहले हमें खुद अपनाना पड़ेगी। बच्चे देखकर ज्यादा सीखते हैं बजाय सुनकर।