Breaking News

6/recent/ticker-posts

बिहार बोर्ड की मैट्रिक-इंटर की परीक्षा अब ओएमआर शीट पर

Gidhaur.com (न्यूज़ डेस्क) : सोमवार को आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने जानकारी देते हुए बताया की मैट्रिक व इंटर की परीक्षाओं के पैटर्न में बोर्ड द्वारा बदलाव किये गए हैं. जिसकी जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि आगामी सेंटअप परीक्षा से ये बदलाव लागू कर दिये जाएंगे.
नए बदलाव के अनुसार अब मैट्रिक के 50 प्रतिशत प्रश्न वस्तुनिष्ठ (ऑब्जेक्टिव) होंगे. सभी वस्तुनिष्ठ (ऑब्जेक्टिव) प्रश्न एक-एक अंक के होंगे. बाकी के 2 अंक वाले प्रश्न लघुउत्तरीय और दीर्घउत्तरीय 5 अंक के होंगे.
प्रेस कांफ्रेंस में बताया गया कि परीक्षा के पैटर्न में बदलाव को देखते हुए बोर्ड द्वारा मॉडल प्रश्‍न पत्र जारी किया जायेगा. ताकि परीक्षार्थियों को किसी प्रकार की परेशानी न हो. प्रश्नपत्र में लघु और दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों की संख्या कितनी होगी इसकी जानकारी बोर्ड की वेबसाइट पर नवंबर के प्रथम सप्ताह में दी जाएगी.
भाषा विषयों में दीर्घउत्तरीय प्रश्नों के अंक पांच से अधिक हो सकते हैं. निबंध जैसे प्रश्नों के अंक पांच से अधिक होंगे. विज्ञान और गणित में एक, दो और पांच अंक के ही प्रश्न होंगे.
बोर्ड अध्यक्ष के मुताबिक यह बदलाव अच्छे और बेहतर रिजल्ट के लिए किया गया है. कुल लघुउत्तरीय प्रश्नों की संख्या हल किए जाने वाले प्रश्नों से 50 फीसद अधिक होगी. जैसे की यदि किसी विषय में 10 लघुउत्तरीय प्रश्नों का जवाब देना है तो प्रश्नपत्र में 15 प्रश्न दिए होंगे. सभी दीर्घउत्तरीय प्रश्नों के दो विकल्प होंगे. इसमें किसी एक का जवाब परीक्षार्थी को देना होगा.
विज्ञान के पेपर में वस्तुनिष्ठ, लघु और दीर्घ, तीनों स्तर में न्यूमेरिकल प्रश्नों की संख्या बढ़ाई जाएगी. इससे परीक्षार्थियों को अधिक अंक प्राप्त करने में सुविधा होगी.
बिहार बोर्ड द्वारा आगामी 7 नवंबर को इंटर तथा 15 नवंबर को मैट्रिक का मॉडल प्रश्‍न पत्र जारी कर दिया जाएगा. सभी तरह की जानकारी बिहार बोर्ड के वेबसाइट पर भी अपलोड की जायेगी.

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान अध्यक्ष आनंद किशोर ने यह भी बताया कि इस बदलाव में खास यह होगा कि मैट्रिक में वस्तुनिष्ठ (ऑब्जेक्टिव) प्रश्नों के लिए ओएमआर उत्तर पुस्तिका स्टूडेंट्स को दिया जायेगा. ओएमआर उत्तर पुस्तिका पर ही आॅब्जेक्टिव प्रश्नों का जवाब देना होगा.

Gidhaur.com     |      30/10/2017,  सोमवार

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ