Breaking News

जमुई : साईकिल यात्रा की टीम ने दिया जल व पर्यावरण संरक्षण का संदेश, जागरूक हुए लोग

gidhaur.com | न्यूज़ नेटवर्क :-
जल समस्या की भयावह स्थिति को देखते हुए साईकिल यात्रा एक विचार मंच के युवाओं का समूह जमुई नगर परिषद के बिहारी ग्राम में जल संचयन को लेकर जागरूकता अभियान चलाया। इस अवसर पर साइकिल यात्रियों द्वारा नगर परिषद में जल संचयन को लेकर साईकिल यात्रा एवं बिहारी निवासियों के निजी जमीन पर 30 पौधा रोपण किया गया।


इस दौरान सदस्य विवेक कुमार एवं शैलश भारद्वाज ने बताया कि देश की घनी आबादी वाले क्षेत्रो में लोगों को पानी की भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। लोग आधुनिक एवं आरामदायक जिंदगी जीने के लिए कुआँ और चापाकल को छोड़कर मोटर द्वारा पानी जरूरत से ज्यादा निकाल के उपयोग कम और बेकार ज्यादा करते है। गर्मी के मौसम में भागते जलस्तर को भूल कर हम परेशान होते, पर इस मानसून में जल के संचयन के बारे में नही सोचते हैं। यदि नगर के हर घर के छत परिसर की बची पानी का संचयन पास के गड्ढे तलाब नदी या नहर की ओर कर दे तो पानी जैसी समस्या से उभरा जा सकता हैं, इसके लिए सोख्ता भी लाभदायक होता है इसके साथ इस मानसून में पौधा रोपण करना प्रकृति संरक्षण के साथ साथ जल संचयन के लिए मददगार साबित होता हैं।

सदस्य संदीप कुमार रंजन ने बताया की जल समस्या को देखते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देशवासियों से जल संरक्षण के लिए जन आंदोलन शुरू करने की जो अपील की गयी है वह अनुकरणीय है। यह इसके लिए अभी ही उपयुक्त समय है। जल तभी सुरक्षित रह सकता है, जब हम लोग पारंपरिक तौर-तरीके से इसका संरक्षण करें यह तभी सम्भव है जब लोग मिलकर इस समस्या से स्वयं आगे नही बढेगें।
जीविका के स्वास्थ्य प्रबंधक ने बताया कि एक रिपोर्ट के मुताबित देश के 75 फीसदी मकानों में पानी की सप्लाई नहीं है। चेतावनी के तौर पर यह भी कहा जा रहा है कि देश में 2030 तक पानी की किल्लत और भी ज्यादा विकराल रूप धारण कर सकती है। इसी के बचाव के लिए हमें जल संचयन और पौधा रोपण करना चाहिए।
इस अवसर पर संदीप कुमार रंजन, विवेक कुमार, सचिराज पद्माकर, शेषनाथ राय, आकाश कुमार, रंधीर कुमार, विनय कुमार तांती, नीतीश कुमार तथा शेखर कुमार सहित बिहारी ग्राम के ग्रामीण- शैलेन्द्र कुमार मिश्रा, दिलीप सिंह, नवीन यादव, अर्पिता ठाकुर, अभिनव झा, रत्नाकर मिश्रा, मधुकर मिश्रा, एस०के० मिश्रा उपस्थित थे।