Breaking News

गिद्धौर : सेवा की ये जीविका दीदी पीएम मोदी से हुईं मुखातिब

पटना (बिहार) के जीविका दीदियों से बात करते पीएम मोदी

    [न्यूज डेस्क  | अभिषेक कुमार झा]

जीविका अब किसी भी पहचान की मोहताज नहीं रही। आज जमुई जिले में हमारे बीच ऐसे कई जीविका दीदियां हैं जिन्होंने अपने मेहनत और समूह की ताकत से समाज में अपनी अलग पहचान बनाई। पीएम मोदी ने देश के विभिन्न राज्यों में चल रहे राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के स्वयं सहायता (सेल्फ़ हैल्प) समूहों की उन दीदियों से सीधा संवाद करने की अभिलाषा की जाहिर किया जो समाज के लिए प्रेरणास्त्रोत बने।  गुरूवार को 2 घंटे तक प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने समूह से जुड़कर स्वावलंबन की राह पर अग्रसर हुई उन तमाम दीदियों से  सीधा संवाद किया।
इसी कड़ी में, जमुई मुख्यालय स्थित  एनआइसी भवन में गुरुवार को दो घंटे तक जिले से चयनित 9 जीविका दीदियों को प्रधानमन्त्री मोदी से विडियो काॅनफ्रेंसिंग के जरिए रूबरू होने का अवसर प्राप्त हुआ।  इन 9 जीविका दीदियों में गिद्धौर प्रखंड के सेवा पंचायत की  रेखा देवी भी शामिल हुईं।  इन 9 जीविका दीदियों को  इस बात का मलाल रह गया कि पीएम ने सीधे उनसे संवाद नहीं की।
nic जमुई कक्ष में मौजूद जीविका दीदियां
जमुई के एनआईसी भवन में पूरे दो घंटे तक चलने वाले पीएम मोदी के संवाद को सुनने के दौरान जीविका दीदियां काफी उत्साहित देखी गईं।
बता दें कि, पीएम मोदी से सीधा संवाद में भाग लेने वाली रेखा देवी जीविका के बलबूते सेवा गांव में ही ब्यूटी पार्लर खोला, और इसके आमदनी से अपने जीवन शैली के साथ साथ जीवनस्तर को भी सुधार कर अन्य ग्रामीण महिलाओं को भी जीविका एवं स्वयं सहायता समहू की जानकारी से अवगत कराकर उन्हें आत्मनिर्भरता  का पाठ पढ़ा रही है।