Breaking News

6/recent/ticker-posts

इंजीनियरिंग के बाद नौकरी छोड़ एक्शन हीरो बन गए सुदीप पांडे

Gidhaur.com (मनोरंजन) : माटी की महक से जुड़े भोजपुरी फिल्मों के चर्चित अभिनेता सुदीप पांडे उन चंद कलाकारों की फेहरिस्त में शामिल है जिन्होंने अपनी माटी का कर्ज उतारने के लिए अपने जमी जमाई कैरियर को दरकिनार कर भोजपुरी फिल्मों की तरह रूख  ही नहीं किया बल्कि भोजपुरी फिल्मों को एक नई दशा और दिशा प्रदान की। बिहार के गया जिले के टिकारी प्रखंड स्थित पालूहर गांव के निवासी सुदीप को बचपन से ही लीक से हटकर कुछ अलग करने की तमन्ना थी और परिवार वाले उन्हें डॉक्टर इंजीनियर बनाना चाहते थे। सुदीप की स्कूली शिक्षा केंद्रीय विद्यालय गया से हुई उसके बाद उन्होंने इंजीनियरिंग की पढ़ाई भोपाल से की तथा बी ई की डिग्री प्राप्त की। स्कूल से लेकर कॉलेज तक में उच्चतम अंक प्राप्त कर रिकॉर्ड कायम किया। इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के बाद बतौर सॉफ्टवेयर इंजीनियर उनकी नियुक्ति उच्च वेतनमान पर प्रतिष्ठित कंपनी में हुई। सुदीप  बताते हैं कि बचपन से ही फिल्मों में अभिनय करने का शौक था और इंजीनियर का काम कर अपने मुकाम पर पहुंच गया। उन्होंने अपनी नौकरी को दरकिनार कर अभिनय के क्षेत्र को चुना। अभिनेता के रूप में पहली फिल्म थी भोजपुरिया भईया। ईस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाया। इस फिल्म से भोजपुरी सिनेमा में एक्शन हीरो के रूप में सुदीप पांडे का अवतरण हुआ।

फिल्म की सफलता ने भोजपुरी सिनेमा के एक्शन प्रधान फिल्मों के दौर की शुरुआत की। अभिनेता के रूप में सुदीप की दूसरी भोजपुरी फिल्म थी भोजपुरिया दरोगा। जिसमें उन्होंने दोहरा चरित्र किया था तथा पागल की भूमिका में शत-प्रतिशत अपनी अभिनय क्षमता को रुपहले पर्दे पर दिखाया। इस फिल्म में अभिनय प्रतिभा का एक रूप देखने को मिला। इस फिल्म में दोहरी भूमिका में एक मानसिक रूप से बीमार व्यक्ति की भूमिका में नजर आए। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाया। इनके दमदार अभिनय को देख कर साउथ के निर्माता निर्देशकों ने भी उन्हें काम दिया। दूरदर्शन और महुआ चैनल के धारावाहिकों में भी ये नजर आए।

भोजपुरी में मसीहा बाबू, शराबी, कुर्बानी, नथुनिया पे गोली मारे, हम हैं धर्म योद्धा, सौतन, हमार ललकार, मिस्टर तांगेवाला, प्यार करे के हिम्मत चाही, दरोगा जी चोरी हो गईल, बृजवा और चंदू की चमेली चर्चित सफल फिल्मों में नजर आ चुके हैं। बिहार और भोजपुरी भाषा के प्रति समर्पण का भाव रखने वाले महुआ चैनल के शो बिहार एक खोज में सूत्रधार की भूमिका में भी देश दुनिया के कोने-कोने में भोजपुरिया दर्शकों की पहचान बना चुके हैं बॉलीवुड में अपने अभिनय यात्रा की दूसरी। पारी की शुरुआत करने वाले सुदीप पांडे हुनर के बल पर खुद को सफलता के पथ पर अग्रसर किए हुए हैं। इनका मिलनसार स्वभाव और अपने काम के प्रति पूरी ईमानदारी ही नहीं भीड़ से अलग करती है।

अनूप नारायण
26/06/2018, मंगलवार

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ