Breaking News

कुशल युवा कार्यक्रम का फाइनल सत्रांत ऑनलाइन परीक्षा आयोजित

[gidhaur.com | न्यूज डेस्क] :- बिहार सरकार के सात निश्चय योजनांतर्गत सूबे के विभिन्न हिस्से में चल रहे कुशल युवा कार्यक्रम में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे फरवरी-2018 बैच के प्रशिक्षु तमाम कौशल विकास केन्द्रों पर फरवरी बैच के  छात्र छात्राओं की फाइनल सत्रांत परीक्षा आयोजित की गयी।
इसी कड़ी से जुड़े जमुई जिले के जिलेनियम टेक्नोलॉजी के तहत चल रहे एसडीसी में भी उक्त परीक्षा आयोजित की गई।
(लक्ष्मीपुर) :- जमुई जिले अंतर्गत लक्ष्मीपुर पेट्रोल पंप के समीप चल रहे जिलेनियम टेक्नोलॉजी कौशल विकास केन्द्र संख्या KYP05020017 में
सेन्टर काॅर्डीनेटर अजय कुमार, एवं लर्निंग फेसलिटेटर (एल एफ) सौम्या सुरभि, के कड़ी निगरानी में केवाईपी की ऑनलाइन परीक्षा संचालित की गई। बीएसडीएम द्वारा आयोजित केवाईपी के इस। फाइनल सत्रांत परीक्षा में फरवरी-2018 बैच के प्रशिक्षु शामिल हुए। परीक्षा के दौरान उपस्थित केन्द्र की सोनाली कुमारी, ललन भारती, विकास कुमार, एवं सौरभ कुमार  ने सेंटर पर परीक्षा आरंभ शुरू होने पूर्व विधि व्यवस्था, व साफ सफाई  का उत्तम प्रबंधन करने में अपनी अहम भूमिका निभाई । वहीं परीक्षोपरांत सेंटर काॅर्डीनेटर अजय कुमार व एलएफ सौम्या सुरभि ने तमाम परीक्षार्थियों के बेहतर रिजल्ट की बात कहते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की । साथ ही इस ऑनलाइन परीक्षा को अनुशासित ढंग से संचालित करने पर किरन कुमारी, सोनू कुमार, दिलीप कुमार, अमित कुमार, शिद्धांत शर्मा, रानी कुमारी समेत तमाम प्रशिक्षण प्राप्तकर्ताओं ने उत्साह जाहिर करते हुए प्रशिक्षण प्रदाता जिलेनियम टेक्नोलॉजी की मुक्तकंठ से प्रशंसा करते हुए प्रबंधन को साधुवाद का हकदार बताया।
बोड़वा(झाझा) :-  जिले के झाझा प्रखंड अंतर्गत स्थित बोड़वा में चल रहे जिलेनियम टेक्नोलॉजी एसडीसी में शुक्रवार को लर्निंग फेसलिटेटर (एलएफ) वशिष्ठ कुमार के निष्पक्ष देखरेख में केवाईपी फरवरी बैच की फाइनल सत्रांत परीक्षा ली गई। आयोजित उक्त परीक्षा में शामिल हुए फरवरी बैच के प्रशिक्षुओं ने तीन चरण में परीक्षा दी। शांत माहौल में आयोजित केवाईपी की इस परीक्षा में
बच्चों ने कंप्यूटर आईटी, और संवाद कौशल के साथ साथ व्यवहारिक शिक्षा से संबंधित प्रश्नों को ऑनलाइन हल किया । इस केन्द्र पर भी परीक्षा से पूर्व तमाम विधि व्यवस्था को और भी दुरूस्त किया गया, ताकि इस ऑनलाइन परीक्षा में पूरी पारदर्शिता, और परीक्षा के दौरान परीक्षार्थियों के सुविधा का ख्याल रखा जा सके।

सिमुलतला(झाझा) :-  थाना क्षेत्र के खुरण्डा स्थित जिलेनियम टेक्नोलाॅजी कौशल विकास केन्द्र (एसडीसी) पर भी शुक्रवार को फरवरी बैच के छात्र-छात्राएं फाइनल सत्रांत परीक्षा में शामिल हुए।
केवाईपी सेन्टर खुरण्डा में आयोजित उक्त परीक्षा सेन्टर काॅर्डीनेटर फूल झा, लर्निंग फेसलिटेटर चुनचुन यादव एवं कनु प्रिया के देखरेख में पूरी निष्पक्षता से ली गई। परीक्षा के पूर्व इस केन्द्र पर भी विधि व्यवस्था का संपूर्ण ख्याल रखा गया। केन्द्र के प्रबंधन ने अपने तमाम प्रशिक्षण प्राप्त कर्ताओं के बेहतर रिजल्ट की कामना की है।
 
पाठकों को जानकारी से अवगत करते चलें कि,तमाम केवाईपी केन्द्रों समेत उक्तांकित तीनों केन्द्रों पर भी नए बैच के लिए नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। आयोजित उक्त ऑनलाइन परीक्षा के संदर्भ में  जिलेनियम टेक्नालॉजी सह सीएससी के डिस्ट्रीक्ट मैनेजर मुकेश कुमार ने अपनी शुभकामनाएँ व्यक्त करते हुए कहा कि हमारे बच्चे हर बार की तरह इस बार भी केवाईपी की ऑनलाइन सत्रांत परीक्षा में उम्दा प्रदर्शन कर अपने उज्ज्वल भविष्य की नींव रखेंगे।
  विदित हो कि, वैश्विक रूझानों के तर्ज पर बिहार सरकार के सात निश्चय योजना के तहत चल रहे कुशल युवा कार्यक्रम (केवाईपी) आज ग्रामीण तबके युवाओं के लिए बहुपयोगी कोर्स के रूप में उभर कर समाज में एक वट वृक्ष का रूप ले रही है जिसके छांव में प्रशिक्षण लेने वाले युवा देश को तकनिकी रूप से समृद्ध करने योग्य बन रहे हैं।
(अभिषेक कुमार झा)
गिद्धौर | 05/05/2018, शनिवार
www.gidhaur.com