Breaking News

6/recent/ticker-posts

सोनो : सांसद चिराग की घोषणा के बावजूद भी नहीं हुआ झुमराज स्थान का उद्धार

Gidhaur.com (सोनो) : आस्था का केंद्र माने जाने वाले बाबा झुमराज का मंदिर तब और प्रसिद्ध हो गया जब जमुई सांसद चिराग पासवान द्वारा साढ़े तीन वर्ष पूर्व आदर्श ग्राम के रूप में बटिया गांव को गोद लिया गया. उस दौरान उन्होंने बटिया गांव स्थित वन विभाग डाक बंगला परिसर में आयोजित बैठक में प्राकृतिक गोद में स्थित प्रसिद्ध बाबा झुमराज धाम मंदिर को गोद लेने का निर्णय लेते हुए कहा था कि मंदिर परिसर में मॉडल शौचालय एवं पेयजल की समुचित व्यवस्था की जाएगी.

इसके साथ ही बटिया गांव की तस्वीर भी बदलेगी. परंतु चार वर्ष गुजरने के उपरांत भी अब तक ना तो बाबा झुमराज मंदिर के परिसर में श्रद्धालुओं के लिए किसी प्रकार की कोई बुनियादी सुविधा मयस्सर कराई गई है और ना ही बटिया की तस्वीर बदली जा सकी है. बताया गया कि सांसद के द्वारा मंदिर परिसर से कुछ दुरी पर स्थित कपटी नदी में सिढ़ीनुमा घाट का निर्माण कराया गया है, परंतु इस घाट से किसी भी यात्री को कोई लाभ होता नहीं दिखता. 

कुछ वर्ष पूर्व चकाई के पूर्व विधायक सुमित कुमार सिंह द्वारा लाखों रुपए की लागत से  मंदिर के समीप एक जल मिनार का निर्माण कराया गया, साथ ही मंदिर परिसर के चारों ओर दर्जनों नल लगवाकर स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था की गई, परंतु कुछ ही दिनों के उपरांत रख रखाव व देखरेख की कमियों की वजह से सारे नल टूटकर क्षतिग्रसत हो गए और पेयजल का संचालन बंद हो गया. मंदिर परिसर के समीप एक गंदगी भरा कुंआ है जिसके पानी का प्रयोग करने पर लोग मजबूर हैं.

परिसर को गौर से देखा जाए तो यहां गंदगी का अंबार भरा पड़ा है. जिससे काफी दुर्गंध निकलते रहता है. इस गंदगी भरी दुर्गंध से विभिन्न प्रकार का रोग फैलने की संभावना बनी हुई है. स्थानीय लोगों ने बाबा मंदिर परिसर में स्वच्छ पेयजल, शौचालय तथा यात्रियों की सुविधा के लिए मूलभूत सुविधा उपलब्ध कराने की मांग सांसद चिराग पासवान से की है.

चन्द्रदेव बरनवाल
सोनो      |      18/03/2018, रविवार

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ