Breaking News

गिद्धौर : प्रखंड कौशल विकास केन्द्र में प्रमाण-पत्र का वितरण समारोह आयोजित

केंद्र के अन्दर प्रवेश करते अतिथि
[gidhaur.com | अभिषेक कुमार झा] :-    स्थान - गिद्धौर प्रखंड सह अंचल कार्यालय परिसर में संचालित प्रखंड कौशल विकास केन्द्र , समय दिन के 10:30 बजे, फिजाओं में नमी, और हल्की धूप के बीच अवसर था मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना के तहत प्रशिक्षित किए गए जून बैच के छात्र-छात्राओं के बीच प्रखंड सह अंचल कार्यालय स्थित कौशल विकास केन्द्र में प्रमाण पत्र का वितरण समारोह  का ...
केन्द्र में उपस्थित अतिथि
जहां मुख्य अतिथि के तौर पर भाजपा, बिहार आईटी सेल के संयोजक मनीष पाण्डेय, विशिष्ट अतिथि के तौर पर सेवानिवृत्त प्राचार्य सह प्रबुद्ध समाजसेवी दयानाथ झा एवं जमुई जिले के वरीष्ठ पत्रकार अभय कुमार सिंह के साथ साथ जिला काॅर्डीनेटर सह कुशल युवा कार्यक्रम के टेकनिकल हेड हरेराम सिंह खास अतिथि की भूमिका निभा रहे थे।

अतिथि का स्वागत करती पम्मी कुमारी
कार्यक्रम के आगाज होने से पूर्व, केन्द्र की छात्रा पम्मी कुमारी के द्वारा अतिथियों का स्वागत पुष्प वर्षा आरती और तिलक लगाकर किया गया।
केन्द्र में प्रवेश करते ही केन्द्र के समन्वयक सचिन कुमार द्वारा आगन्तुक अतिथियों को केन्द्र के आधारभूत संरचना की जानकारी दी गई। साथ ही डायरी, बूकलेट और कलम देकर अतिथियों को सम्मानित किया गया।
केंद्र भ्रमण करते अतिथि
इस दौरान कार्यक्रम को संचालित करने वाले केन्द्र समन्वयक सचिन कुमार ने समारोह को संबोधित कर, बिहार सरकार के सात निश्चय योजना का विस्तारीकरण करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना एक महत्वाकांक्षी योजना है। इस योजना के तहत युवा एवं युवतियों में स्कील डेवलप करने का कार्य किया जा रहा है। इस योजना के तहत प्रशिक्षित होने वाले युवा व युवतियों को रोजगार पाने का अवसर पर सरकार कार्यरत है। समन्वयक सचिन कुमार ने युवाओं के स्वयं रोजगार के लिए सारडा और नाबार्ड जैसे प्रतिष्ठित संस्थाओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी।
प्रमाण पत्र वितरण समारोह में प्रमाण पत्र पाने वालों में से जून 2017 बैच के गौरव कुमार, राघवेन्द्र पाण्डेय, गौतम कुमार, शोभा कुमारी, मोनिका पाण्डेय,शिवशंकर कुमार, अमृता राय,भवेश राम, समेत 17 सफल प्रशिक्षणार्थियों को प्रमाण-पत्र दिया गया।
प्रमाण पत्र वितरण के दौरान मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद भाजपा बिहार आईटी प्रकल्प के
प्रदेश संयोजक मनीष पाण्डेय ने कहा कि तकनिकी शिक्षा,व्यवहारिक ज्ञान और कंप्यूटर से दोस्ती से न सिर्फ आर्थिक समस्याओं का समाधान होगा बल्कि स्मार्ट कैरियर की भी शुरुआत की जा सकेगी। श्री पाण्डेय ने प्रशिणार्थियों को डीजिटल इंडिया के विस्तारीकरण के बारे में बताते हुए भविष्य में इसके संभावनाओं की जानकारी दी और स्वरोजगार के क्षेत्र को बढावा देने की बात कही।
प्रशिणार्थी राघवेन्द्र को प्रमाण पत्र देते मनीष पाण्डेय
वहीं समारोह में विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद सेवानिवृत्त प्राचार्य सह शिक्षाविद् दयानाथ झा एवं प्रबुद्ध समाजसेवी  अभय कुमार सिंह ने संयुक्त रूप से कहा कि युवाओं और आने वाली पीढ़ी पर ही किसी भी राज्य एवं देश का भविष्य निर्भर करता है। जिसमें किताबी ज्ञान के साथ साथ व्यावहारिक ज्ञान भी होना अति आवश्यक है। इस कोर्स से  युवक एवं युवतियां प्रशिक्षण प्राप्त करके न सिर्फ रोजगार प्राप्त कर सकेगे बल्कि दूसरों को भी रोजगार देने लायक बना सकेंगे।
प्रमाण पत्र देते प्राचार्य दया नाथ झा
इस मौके  पर जिला काॅर्डीनेटर सह टेकनिसीयन हरेराम सिंह ने स्वरोजगार से जुड़कर स्वाबिलंबी बनने की बात कही और प्रशिक्षणार्थियों को प्रसनैलिटी डेवेलपमेन्ट को प्रेरित किया ।
कार्यक्रम के अंत में आगन्तुक अतिथियों ने केन्द्र समन्वयक सचिन कुमार को एक आदर्श व्यक्ति की संज्ञा देते हुए उनके संस्था और उनके कार्य शैली की मुक्तकंठ से प्रशंसा की।
आयोजित इस समारोहत्सव पर  कौन्सेलर निरंजन कुमार, सह कौन्सेलर रंजन कुमार पाण्डेय उर्फ (अश्विनी जी)लर्निंग फैसिलिटर राजेश कुमार,छात्र अर्जुन,सोनू छात्रा निशा, पम्मी, पूजा के अलावे गिद्धौर बी.एस.डी.सी. के दिसंबर एवं जनवरी बैच के दर्जनों प्रशिक्षणार्थी अपनी उपस्थिति दर्ज कराते नजर आए।
(न्यूज डेस्क)
www.gidhaur.com | 27/01/2018(शनिवार)