Breaking News

भारत में 10.15 प्रतिशत दम्पति निसंतानता से पीड़ित


बेगूसराय/पटना [अनूप नारायण] :
एक दम्पति के लिए मां-बाप बनना उनके जीवन का अनमोल क्षण होता है लेकिन कभी-कभी काफी प्रयासों के बाद भी वे अपने घर के आंगन में बच्चों की किलकारियों को सुनने से वंचित रह जाते हैं। 2015 की ई एण्ड वाई रिपोर्ट के अनुसार करीबन 10 से 15 प्रतिशत भारतीय दम्पति निःसंतानता से ग्रसित है एवं उनमें से भी 80 प्रतिशत दंपति आईवीएफ इलाज लेने में असमर्थ हैं। 55 प्रतिशत आईवीएफ प्रक्रिया प्रमुख शहरों में ही होती है इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि देश का एक बड़ा तब का निःसंतानता इलाज से महरूम रह जाता है।

ऐसा नहीं है कि निःसंतानता को लेकर कुछ नहीं किया जा रहा है कुछ संस्थाएं ऐसी है जो लगातार इस मुद्दे को लेकर जन जागरूकता अभियान चलाती रहती हैं और कोशिश करते रहते हैं कि निःसंतानता इलाज हर क्षेत्र के मरीज को रियायती दरों पर मिल सकें। ऐसी ही एक संस्थान है इन्दिरा आईवीएफ जो अब तक भारत के 71 प्रमुख शहरों में अपने आईवीएफ केन्द्र खोलकर अपनी उन्नत सेवाएं दे रही हैं। देश की सबसे बड़ी फर्टिलिटी चैन होने का गौरव भी इसी संस्थान को प्राप्त है।

ग्रुप के चेयरमैन डाॅ अजय मुर्डिया बताते हैं कि शुरूआत में उन्हें आईवीएफ केन्द्र खोलने और चलाने में खासी दिक्कत आई थी पर जैसे-जैसे लोगों की आईवीएफ के प्रति जागरूकता बढ़ी वैसे.वैसे हमें भी नए केन्द्र खोलने का हौंसला मिलता गया। ये लोगों का अटूट विश्वास ही था जिसने हमें और आईवीएफ केन्द्र खोलने की प्रेरणा दी।
इन्दिरा आईवीएफ पटना के चीफ एम्ब्रियोलाॅजिस्ट डाॅ. दयानिधि शर्मा जो कि इस संस्था से शुरूआती दौर से जुड़े हुए हैं ने बताया कि ज्यादातर अन्य आईवीएफ केन्द्रों पर सफलता दर प्रायः 30 से 40 प्रतिशत ही रहती हैए वहीं इन्दिरा आईवीएफ के सभी केन्द्रों पर सफलता दर औसतन 70 से 75 प्रतिशत रहती है। उन्होंने बताया कि आईवीएफ की सफलता दर बहुत कुछ भ्रूण वैज्ञानिक एवं उन्नत लैब पर भी निर्भर करती है। इन्दिरा आईवीएफ के सभी केन्द्र विश्वस्तरीय सुविधाओं से लैस हैं एवं गुणवत्ता का भी भरपूर ध्यान रखा जाता है।

इन्दिरा आईवीएफ बेगूसराय की डाॅ. मिनी कुमारी ने बताया कि बेगूसराय में आईवीएफ केन्द्र खुलने से आसपास क्षेत्र के लोगों को काफी फायदा हो रहा है। उन्होंने केन्द्र से लाभान्वित दंपतियों को बधाई दी एवं पौधे देकर पर्यावरण रक्षा का संकल्प भी दिलाया। उन्होंने बताया कि बेगूसराय केन्द्र पर सभी तरह की फर्टिलिटी जांचें एवं इलाज प्रक्रिया उपलब्ध है।