Breaking News

रतनपुर : ऐतिहासिक है काली पूजा, फाइनल तैयारी में जुटी कमीटी


{रतनपुर(गिद्धौर)/भीमराज} :- गिद्धौर प्रखंड  अंतर्गत रतनपुर पंचायत के दुर्गा पूजा सह काली पूजा के कमेटियों के द्वारा प्रतिमा स्थापना को लेकर जोर शोर से तैयारी की जा रही है।


रतनपुर पंचायत के मुखिया राजेश सिंह इस काली पूजा के इतिहास पर प्रकाश डालते हुए बताया कि लगभग 60 वर्ष पूर्व एक अघोङी बाबा थे, जिन्होंने इस पूजा की शुरुआत दीपावली के रात प्रतिमा स्थापित करके किया था। तभी से यह काली पूजा हमारे गांव रतनपुर में होते आ रहा है। लगभग 40 वर्षों से मां काली की प्रतिमा को बनाने वाला कलाकार मूर्तिकार सुदामापुर निवासी नुनदेव रविदास कर रहे हैं जबकि यहां की काली पूजा की तैयारी वर्तमान मुखिया ,रतनपुर गांव के वार्ड सदस्य एवं ग्रामीणों के द्वारा सहयोग राशि उपलब्ध करके की जाती है। उन्होंने बताया कि मंगलवार की रात मां काली की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी और बुधवार को मेले का आयोजन किया जाएगा एवं गुरुवार की संध्या विधिवत रूप से मूर्ति का विसर्जन गढवा नदी में किया जाएगा। 

  यहां यह बता दें कि दुर्गा पूजा सह काली पूजा कमीटी के अध्यक्ष कन्हैया जी, सचिव जागेश्वर रजक, कोषाध्यक्ष गोपाल केशरी एवं वर्तमान मुखिया के देखरेख में काली पूजा की संपूर्ण तैयारी की जाती है। इस प्राचीन मंदिर में स्थापित की जाने वाली मां काली की प्रतिमा का दर्शन करने दूर दराज के भक्त आते हैं।