Breaking News

जमुई : स्वच्छ भारत मिशन के तहत निकाली गई जागरूकता रैली

[gidhaur.com | भीम राज / राजीव रंजन]

जीविका दीदियों द्वारा बिहार को स्वच्छ बनाने के लिए “स्वच्छ जीविका - स्वच्छ बिहार “ कार्यक्रम में कदम से कदम मिलाकर कार्य कर रही हैं | इस कार्य को और आगे बढ़ाने के लिए जीविका , ग्राम पंचायत , जल एवं स्वच्छता समिति द्वारा संयुक्त रूप से जमुई प्रखंड के थेगुआ पंचायत में शुक्रवार को खुले में शौच से मुक्ति हेतु रैली निकाली । इस रैली को प्रखंड विकास पदाधिकारी पुरुषोत्तम त्रिवेदी, डी.आर.पी. संजय सिंह , माहिरुख, मुखिया शैलेन्द्र कुमार ‘पिंटू’ ने सयुंक्त रूप से झंडी दिखाकर रवाना किया।

  स्वच्छता रैली में पंचायत के सभी लोगों से खुले में शौच न करने एवं अपने-अपने घरों में शौचालय निर्माण करने के लिए भी अपील किया गया। इस रैली में बच्चे ,बूढ़े, महिलाएं ,ग्रामवासी सभी लोग साथ साथ चल रहे थे।  इस रैली के दौरान बच्चे में काफी उत्साह देखा गया बच्चे स्वच्छता रैली के नारे लगा रहे थे। वहीं इस मौके पर प्रखंड विकास पदाधिकारी ने कहा कि आप सभी लोगों को जागरूक होने की आवश्यकता है, ताकि  बाहर में एक भी लोग शौच ना जाएं।


इस मौके पर मुखिया शैलेंद्र कुमार ने सभी लोगों को जागरूक करते हुए कहा कि खुले में शौच ना जाए क्योंकि यह परिवार के लिए बड़े शर्म और घर के इज्जत प्रतिष्ठा की बात होती है।  इससे गंदगी भी फैलती है जिससे विभिन्न प्रकार की बीमारियां होती है। इसलिए आप सभी लोग अपने अपने घरों में शौचालय का निर्माण कर इसका उपयोग करें। 

इस  मौके पर सैंकडों की संख्या में जीविका दीदियों के अलावे प्रखंड समन्वयक मनीष कुमार, जीविका मित्र प्रतिमा कुमारी, अनीता देवी, सुधा देवी, प्रखंड विकास पदाधिकारी के साथ पंचायत के मुखिया शैलेंद्र कुमार सहित कई स्थानीय जनप्रतिनिधि, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं ग्रामीण मौजूद थे।