Breaking News

6/recent/ticker-posts

मौसम विभाग की चेतावनी, 6 राज्यों में भारी बारिश-तूफान, बिहार में असर


~अनूप नारायण
मौसम विभाग ने कहा है कि ओडिशा और आंध्र प्रदेश के तटों पर चक्रवाती तूफान आने की आशंका है. इसका असर छह राज्यों में पड़ सकता है. ओडिशा, आंध्रप्रदेश के अलावा प. बंगाल, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड प्रमुख राज्य हैं, जहां इसका असर देखा जा सकता है. वहीं बिहार में भी बारिश की चेतावनी है. हिमाचल में भी बारिश की चेतावनी दी गई है.
मौसम विभाग ने दी है तूफान की चेतवानी
मौसम विभाग के चक्रवात चेतावनी विभाग ने बताया कि हवा के गहरे दबाव का क्षेत्र 12 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से आगे बढ रहा है और अगले 12 घंटों में इसके और तेज होकर चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की आशंका है.
मौसम विभाग ने कहा है कि पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी और आसपास के इलाकों पर बना दबाव का क्षेत्र पश्चिम की तरफ बढ़ गया है और गहरे दबाव में बदल गया है, यह ओडिशा में गोपालपुर के 300 किलोमीटर पूर्व-दक्षिणपूर्व में केंद्रित है. मौसम विभाग ने बताया, दबाव के तेज होकर चक्रवाती तूफान में बदलने और फिर पश्चिम-उत्तर पश्चिम की तरफ बढ़ने की उम्मीद है.
बंगाल में बन रहा है दबाव
यह गोपालपुर के निकट दक्षिण ओडिशा व उत्तर आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों से होकर चक्रवात के रूप में गुजरेगा. इस दौरान हवा की गति 60 से 70 किलोमीटर के बीच तथा झोकों की गति 80 किलोमीटर के बीच रहने का अनुमान है.
मौसम विभाग ने कहा कि बुधवार से ही ओडिशा के कुछ इलाकों में भारी बारिश हो रही है, वहीं अगले 48 घंटों के दौरान अधिकतर स्थानों पर बारिश और आंधी भी आने की आशंका है,इसके बाद हालात में सुधार होगा.