Breaking News

6/recent/ticker-posts

भोजपुरी फिल्‍मों में छाये हिरण्‍य कश्‍यप व हनुमान के किरदार से चर्चित हुए अभिनेता

मनोरंजन (अनूप नारायण) : रामानंद सागर के लोकप्रिय धारावाहिक हिरण्‍य कश्‍यप और संजय खान की धारावाहिक जय हनुमान के कालजयी किरदार से चर्चित हुए अभिनेता राज प्रेमी इन दिनों भोजपुरी फिल्‍मों में छा गए हैं। वे प्रदीप पांडे उर्फ चिंटू पांडेय की आने वाली फिल्‍म ‘या अली बजरंगबली’ में नजर आने वाले हैं, जिसकी शूटिंग फिलहाल चल रही है। तो चिंटू की ही फिल्‍म ‘लैला मजनू’ की शूटिंग अगले महीने शुरू होने वाली है। उसमें भी राज प्रेमी बेहद आकर्षक भूमिका में नजर आयेंगे।

हमने राज प्रेमी से जब उनकी फिल्‍मी करियर के बारे में बात की तो उन्होंने बताया कि किसी को भी एक्‍टर बनाया नहीं जा स‍कता है, बल्कि एक्‍टर पैदा होता है और वह एक्‍टर की मरता है। मैं भी एक्‍टर ही पैदा हुआ हूं। बता दें कि राज प्रेमी कलर्स चैनल की धारावाहिक जयश्री कृष्‍ण में कंश का किरदार निभाया था, जिससे प्रभावित होकर कोल्‍हापुर में सेट पर अनिल अंबानी की पत्‍नी टीना अंबानी आईं थी।

धीरज कुमार की संस्‍कार धारावाहिक से रूपहले पर्दे पर कदम रखने वाले अभिनेता राज प्रेमी ने बताया कि वे एक्‍टर कभी बनना नहीं चाहते थे। वे क्रिकेटर बनना चाहते थे। वे कहते हैं –‘स्‍कूल में मैं पढ़ाई में तेज था, इसलिए मुझे मजबूरन स्‍टेज करना पड़ता था। बाद में मैंने कॉलेज के दिनों में भी थियेटर किया। मगर मेरी सिद्दत से इच्‍छा थी कि मैं क्रिकेटर ही बनूं। इसलिए मैं कई लोकल स्‍तर पर टूर्नामेंट भी खेला।

मगर 1991 में मेरे पिताजी के निधन के बाद मुझे रियलाइज हुआ कि मुझे एक्टिंग में करियर बनाना चाहिए। क्‍योंकि उस दिन मेरे दिमाग में अपने पिता की बातें घूमने लगी थी कि मैं एक्‍टर बनूं। कॉलेज के दिनों में जब थियेटर करता था, तब वे मेरा प्‍ले देखने आते थे। इसी दौरान उन्‍होंने मुझे एक्टिंग करने की सलाह दी थी।‘

राज प्रेमी हिंदी से लेकर भोजपुरी सिनेमा तक कई दमदार किरदारों में नजर आ चुके हैं। वे अमिताभ बच्‍चन को अपना रोल मॉडल मानते हैं। वे अपने स्‍ट्रगल के बारे में बताते हैं कि स्‍ट्रगल हर किसी के लिए जरूरी है। मैंने भी किया। उस दौरान मैं अपना फोटो लेकर फिल्‍म स्‍टूडियो में जाकर काम मांगता था।

एक दिन नटराज स्‍टूडियो में रामानंद सागर जी से मुलाकात हुई। पहले उन्‍होंने मुझे एक बार देखा फिर उमरगांव ले गए, जहां दूरदर्शन की चर्चित धारावाहिक ‘कृष्‍णा’ की शूटिंग हो रही थी। वहां बेहद ठंड थी। बावजूद इसके उन्‍होंने मुझे कपड़े उतारने को कहा और हिरण्‍य कश्‍यप का गेटअप कराया। फिर उन्‍होंने अनायास ही कहा यही है हमारा हिरण्‍य कश्‍यप। ये मेरे लिए बहुत बड़ी बात थी। फिर मैंने मुड़कर पीछे नहीं देखा।      

मालूम हो कि हिंदी के अलावा राज प्रेमी अब तक दिनेशलाल यादव निरहुआ के साथ ‘दूल्‍हे राजा’, पवन सिंह के साथ ‘योद्धा’, ‘चाइलेंज’ व ‘सैईंया सुपरस्‍टार’ और खेसारीलाल यादव के साथ ‘तेरे नाम’, ‘छपरा एक्‍सप्रेस’ व ‘लतखोर’ किया है।