Breaking News

6/recent/ticker-posts

गिद्धौर : खरीददारों पर छाया होली का खुमार, दुकानों में बढ़ी भीड़

[गिद्धौर | अभिषेक कुमार झा] :- फाल्गुन की दहलीज पर होली ने दस्तक दे दी है। गिद्धौरवासियों के साथ साथ गिद्धौर बाजार पर भी होली का खुमार छाने लगा है।
होली पर्व को लेकर गिद्धौर बाजार में रौनक देखी जा रही है। हर तरफ दुकानों पर खरीदारी करते लोग ही लोख दिखाई पड़ रहे हैं। रंग, अबीर, गुलाल से पटे गिद्धौर बाजार में पिचकारी की भी डिमांड बढ़ी हुई है। गुरूवार को गिद्धौर बाजार में दिनभर जाम की स्थिति बनी रही। वहीं गिद्धौर बाजार का आलम यह रहा कि राशन दुकान से लेकर कपड़ों के दुकान तक खरीददारों की भीड़ उमड़ी रही।
गुरूवार के दिन होली पर्व को लेकर गिद्धौर के प्रखंड कार्यालय, व तमाम बैंक आदि जगहों में होलियाना माहौल देखा गया, जहां गिद्धौर वासियों के  उपर होली की खुमारी नजर आ रही थी।गुरूवार की सुबह से ही एक ओर बड़े-बुजुर्ग अबीर गुलाल को खरीदते देखे गए तो वहीं दूसरी ओर बच्चे रंगों की तरफ आकर्षित थे।
  • आधुनिकरण में गम हो गयी पारंपरिक गीत
बदलते समय के साथ होली के त्योहार का स्वरूप भी बदल गया है। एक समय था जब गिद्धौर की गलियों में होली के दौरान परंपरागत गीत गूंजते थे, वहीं अब गिद्धौर बाजार में भोजपुरी गायकों के गीत में बजते सुने जा सकते हैं। फिर भी इस  नये बदलाव के बाद भी गिद्धौर के कई ग्रामीण इलाकों में इस तरह के आयोजनों में होली के पारंपरिक गीत अब भी बरकरार हैं। हालांकि, आधुनिकीकरण के दौर में तो अब पारंपरिक गीत तेजी से गुम भी हो रहे हैं पर गिद्धौर के कुछ बूढ़े-बुजूर्गों व पुराने पीढ़ियों द्वारा इन पुरानी परंपराओं को जीवंत रखने का भी प्रयास अब भी जारी है।
(न्यूज़ डेस्क)      |   01/03/2018,गुरुवार

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ