Breaking News

सोनो : स्वच्छता रथ द्वारा वीडियो के माध्यम से शौचालय का महत्व समझाया गया

Gidhaur.com (सोनो) : जिला जल एवं स्वच्छता समिति जमुई द्वारा स्वच्छता सत्याग्रह के तहत सोनो प्रखंड के विभिन्न पंचायतों में शौचालय से संबंधित जानकारी विस्तारपुर्वक विडियो के जरिए ग्रामीणों को दिखाया गया.

आधे घंटे तक चलने वाले इस कार्यक्रम को दिखाने के लिए स्वच्छता सत्याग्रह से संबंधित पर्दों से सुसज्जित तथा एल‌सीडी लगा एक महेंद्रा पिकअप वाहन संख्या बीआर 11 जीए 8638 गुरुवार को सोनो पहुंचा. उक्त वाहन में लगा एलसीडी के माध्यम से ग्रामीणों को यह दिखाया गया है कि सरकार द्वारा मिलने वाली केवल मात्र 12 हजार रुपए में शौचालय कैसे बनाया जाता है.
साथ ही शौच मुक्त बिहार बनाने के लिए खुले में शौच नहीं जाने तथा उससे होने वाली परेशानी से निजात पाने की जानकारी विस्तृत रुप से समझाई गई. घर की बहू-बेटियों को खुले में शौच नहीं जाने तथा अपने अपने घरों में शौचालय बनाने के लिए दिखाये गये इस विडियो से लोग काफी प्रभावित हुए.

प्रखंड स्वच्छता ग्राही दिनेश कुमार सिंह ने बताया कि गुरुवार को प्रखंड के दहियारी, गंदर, पैरा मटिहाना तथा सोनो पंचायत के विभिन्न गांवों में जाकर ग्रामीणों को बिडीयो के माध्यम से खुले में शौच नहीं जाने तथा अपने घरों में शौचालय बनाने की जानकारी दी गई.

उन्होंने बताया कि बाकी बचे सभी पंचायतों में जाकर इस कार्यक्रम को दिखाया जायेगा. इस मौके पर श्री सिंह के साथ चंदन कुमार साव, मदन मुखिया तथा प्रवीन कुमार मेहता शामिल थे.

चन्द्रदेव बरनवाल
सोनो      |     31/03/2018, शनिवार