Breaking News

6/recent/ticker-posts

जमुई : साईकिल यात्रा की अपील - होली में हानिकारक रंग-गुलाल और बेवजह पानी की बर्बादी से बचें

जमुई/बिहार (Jamui/Bihar), 24 मार्च 2024, रविवार : जहां लोगों में होली की कुमार देखने को मिल रही है उनके बीच में पर्यावरण संरक्षण के लिए अनवरत मुहिम का कारवां भी हर रविवार की तरह इस रविवार भी जारी रही साइकिल यात्रा एक विचार, जमुई के बैनर तले अपने रविवारीय यात्रा के 429 वें क्रम में एक दर्जन सदस्यों द्वारा श्री कृष्ण सिंह स्टेडियम से साईकिल यात्रा निकल कर जमुई प्रखण्ड के गारो नवादा ग्राम पहुँच कर सौरभ विराट के निजी जमीन पर पौधा रोपण किया गया। इस अवसर पर लोगो को पर्यावरण संरक्षण करने एवं प्रकृति चीजो से बने सामग्री का उपयोग व्यवहार में लाने की अपील की गई 
यात्रा का नेतृत्व करते अरुणेश मिश्रा ने बताया की होली का उत्सव हमलोग को नया पन का अहसास प्रदान करती है। होली केवल हम नहीं मनाते बल्कि पूरी प्रकृति मनाती है। टहनियों पर खिलते टेसू के फूल होली का संकेत देते हैं, पतझड़ के बाद नए पत्ते भी ये उत्सव मनाते हैं। होली नए सृजन की भी प्रतीक है, क्योंकि पतझड़ के बाद होली से ही प्रकृति फिर हरी-भरी हो जाती है। 
विवेक कुमार ने बताया की होली के अवसर पर हमे प्रकृति चीजों से बने रंग गुलाल का प्रयोग करना चाहिए ताकि यह शरीर के लिए हानिकारक नहीं हो सकें इसके साथ ही पानी का भी जहां तक सम्भव हो प्रयोग कम करना चाहिए । अपनी थोड़ी मुझे मस्ती के कारण दिन भर बेवजह पानी बहा के त्योहार मनाना कही से भी बेहतर नहीं हो सकता है। इसे संरक्षित करने का हमेसा ख्याल रखना चाहिए।
इस अवसर सदस्य राकेश कुमार, शैलेश भारद्वाज, विवेक कुमार, टिशू कुमार, सिंटूराज पांडे, शांतनु सिंह, धीरज कुमार सिंह, राहुल राठौर, अरुणेश मिश्रा, सौरभ कुमार त्रिपाठी, राजीव त्रिपाठी, उज्जवल मिश्रा, संकेत कुमार, हर्ष कुमार सिन्हा सहित कई अन्य ग्रामीण उपस्थित थे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ