Breaking News

गिद्धौर : पर्यावरण दिवस पर बनझुलिया के बच्चों ने लिया संकल्प, हर साल लगाएंगे एक पेड़


[गिद्धौर/न्यूज़ डेस्क | अभिषेक कुमार झा] :-
विश्व पर्यावरण दिवस पर एक ओर जहां युवा अपने स्तर से इसके संरक्षण को लेकर विभिन्न कार्यक्रमों की झड़ी लगा रहे थे, वहीं दूसरी ओर नौनिहालों में भी पर्यावरण के लिए सजगता देखी गयी।
बात हो रही है गिद्धौर प्रखंड अंतर्गत पतसंडा पंचायत के राजस्व ग्राम बनझुलिया की जहां जय माँ शारदे बाल क्लब के सदस्यों के द्वारा महात्मा गांधी सार्वजनिक पुस्तकालय भवन में एक बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में बाल क्लब के बच्चों के साथ-साथ पतसंडा पंचायत के 13 नंबर वार्ड सदस्य सह प्रखंड वार्ड सदस्य संघ के सचिव डब्लू पंडित ने भी भाग लिया।  


उपस्थित बच्चों को संबोधित करते हुए डब्लू पंडित ने कहा इन दिनों पेड़ों की कटाई अंधाधुन हो रही है, लेकिन पेड़ बहुत कम मात्रा में लगाए जा रहे हैं, जिस वजह से पर्यावरण काफी दूषित हो रही है। पेड़ की अत्यधिक  कटने से ही वर्षा नहीं हो रही है, जिस वजह से लोग इन दिनों बूंद बूंद पानी के लिए तरस रहे हैं। ऐसी हालात में पर्यावरण की रक्षा के लिए हर लोगों को हर वर्ष एक-एक पेड़ अवश्य लगाना चाहिए ताकी पर्यावरण स्वच्छ बना रहे। उन्होंने पेड़ कटाई  से होने वाले नुकसान एवं पर्यावरण पर पड़ने वाले दुष्प्रभाव के बारे में बच्चों को विस्तार पूर्वक जानकारियां दी, फिर सभी बच्चों के द्वारा पुस्तकालय परिसर में शपथ लिया कि हम सभी भविष्य के दिनों में पर्यावरण की रक्षा के लिए तत्पर रहेंगे एवं ना पेड़ काटेंगे और ना लोगों को काटने देंगे तथा प्रत्येक वर्ष एक एक पेड़ हम सभी बच्चे जरूर लगाएंगे ताकि भविष्य में पर्यावरण दूषित ना हो एवं आगामी पीढ़ी स्वच्छ पर्यावरण का आनंद लेते रहें।
इस अवसर पर टिंकू कुमार, राजीव कुमार, सोनू कुमार, वैशाली कुमारी, गुलशन कुमार, गणेश कुमार, अनुज कुमार, सन्नी कुमार, संगीता कुमारी,  काजल कुमारी, रितेश कुमार, छोटी कुमारी, अंशु कुमारी के अलावे दर्जनभर से भी अधिक बच्चों उपस्थित थे।