Breaking News

6/recent/ticker-posts

नहीं रहीं फ़िल्म इंडस्ट्री की एक और माँ



[पटना]      ~अनूप नारायण
फिल्म इंडस्ट्री की एक और 'मां' रीता भादुड़ी का कल सुबह निधन हो गया । उन्हें काफी समय से किडनी की समस्या थी.रीता पिछले 4 दशकों से फिल्म इंडस्ट्री में एक्टिव थीं । उन्होंने फिल्मों के अलावा दर्जनों टीवी सीरियल में भी काम किया । 

रीता ने 1968 में फिल्म 'तेरी तलाश में' से अपना डेब्यू किया था । इसके बाद उन्होंने 'जूली', 'अनुरोध', 'सावन को आने दो', 'गोपाल कृष्ण', 'आई मिलन की रात' जैसी फिल्मों में मुख्य किरदार निभाया ।1995 में आई फिल्म 'राजा' के लिए रीता को फिल्मफेयर बेस्ट सपोर्टिंग रोल के अवॉर्ड से नवाजा गया था । फिल्म 'जूली' (1975) में रीता ने जूली की बेस्ट फ्रेंड का रोल निभाया था । इस फिल्म में रीता पर 'ये रातें नई पुरानी' गाना फिल्माया गया था । जो काफी हिट हुआ था ।

रीता ने 1973 में FTII से एक्टिंग की ट्रेनिंग ली थी । आदित्य पंचोली की पत्नी जरीना वाहब उनकी बैचमेट थीं । इन दिनों रीता टीवी के पॉपुलर सीरियल 'निमकी मुखिया' में इमरती देवी का किरदार निभा रही थीं । 

रीता हिंदी के अलावा गुजराती फिल्म इंडस्ट्री में भी काफी एक्टिव थीं ।रीता के सरनेम की वजह से अकसर लोग उन्हें जया भादुड़ी की बहन समझ लेते थे । साल 2011 में हुए एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था, 'पिछली बार जब मैं जयपुर आई थी तो किसी ने मुझसे पूछा था कि क्या मैं जया भादुड़ी की बहन हूं? ये सुनकर मुझे बहुत गुस्सा आया था ।'रीता कहती हैं, 'कितने साल हो गए मुझे इंडस्ट्री में, लेकिन अभी तक लोगों को ये नहीं पता चला कि हम दोनों में कोई कनेक्शन नहीं है ।

लोग मुझे जया की बहन समझने की गलती कर देते हैं । लेकिन ठीक है अब मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता है ।'रीता ने फिल्म और टीवी में कई अलग-अलग रोल निभाए हैं। रीता ने कहा था, 'मुझे लगता है कि मैं अभी भी एक स्टूडेंट हूं और एक्टर के तौर पर सीख रही हूं । लोग अक्सर मुझसे मेरा फेवरेट रोल पूछते हैं । लेकिन मैं बस यही कहती हूं कि मैं अभी जो रोल कर रही हूं वो ही मेरा बेस्ट रोल है ।'