Breaking News

सोनो : रक्सा ओरैया में होने वाले हवनात्मक रुद्रचंडी महायज्ञ की तैयारियां जारी

Gidhaur.com (सोनो) : पैरा मटिहाना पंचायत के रक्सा ओरैया गांव में 1 अप्रैल से शुभारंभ होने वाली हवनात्मक रुद्रचंडी महायज्ञ को लेकर यज्ञ स्थल की तैयारी का कार्य जोर शोर से किया जा रहा है. इस यज्ञ को सफल बनाने के लिए कोलकाता, बनारस, देवघर तथा डुमरी गांव के दर्जनों विद्वान पंडित उपस्थित रहेंगे. यज्ञ का शुभारंभ सैंकड़ों कुंवारी कन्या तथा महिलाओं द्वारा कलश यात्रा के साथ की जाएगी.

यज्ञ समिति अध्यक्ष सह भाजपा मत्स्यजिवि प्रकोष्ठ के जिला संयोजक संदीप कुमार सिंह ने बताया कि इस महायज्ञ में कोलकाता एवं बनारस से आए विद्वान पंडितो द्वारा प्रत्येक दिन संध्या 7 बजे से 10 बजे तक हवन व प्रवचन किया जायेगा तथा रात्रि 10 बजे से बृंदावन धाम से आये रास मंडली के द्वारा रासलीला का आयोजन किया जाएगा. साथ ही 9 दिनों तक चलने वाली इस यज्ञ के दौरान सुप्रसिद्ध कलाकारों के द्वारा भक्ति जागरण का आयोजन भी किया जायेगा.

यज्ञ समिति के लोगों ने बताया कि इस महायज्ञ में मेले का भी आयोजन किया गया है जिसमें तारामाची, ब्रेक डांस, मौत का कुआं तथा मीना बाजार लगाया जायेगा. श्री सिंह के द्वारा अचानक इस महायज्ञ को कराने का निर्णय लेने के संबंध में पुछे जाने पर उन्होंने बताया कि इस महायज्ञ को संपन्न कराने का निर्णय सिर्फ इस लिए लिया गया ताकि वर्षों पूर्व से बंद पड़ा बरनार जलाशय योजना का कार्य चालू किया जा सके. क्योंकि जमुई जिला अंतर्गत हजारों एकड़ उपजाऊ भूमि सिंचाई के अभाव में बंजर पड़ी हुई है. जिस कारण हमने यह संकल्प लिया कि यज्ञ करने के बाद ही बंद पड़े इस बरनार जलाशय योजना को चालू किया जा सकता है.

उन्होंने बताया कि इस बांध का निर्माण कार्य पूरा हो जाने से पुरे जमुई जिले की हजारों एकड़ बंजर भूमि को पानी मिलने लगेगा और उक्त भुमि सोना उगलना शुरू कर देगा. जिससे किसानों तथा पढ़े लिखे उन नौजवान जिसके पास काफी मात्रा में उपजाऊ जमीन रहने के बावजूद भी अपने पेट की भुख शांत करने के लिए अन्य प्रदेशों में जाकर मेहनत व मजदुरी करते हैं उन्हें सहूलियत होगी.

उन्होंने कहा कि बरनार बांध का कार्य पुर्ण हो जाने से हजारों एकड़ बंजर भूमि पर हरियाली आ जायेगी और किसानों को मेहनत करने के लिए अन्य प्रदेश नहीं जाना पड़ेगा.

चन्द्रदेव बरनवाल
सोनो     |      26/03/2018, सोमवार