Breaking News

6/recent/ticker-posts

दुर्गा पूजा संपन्न : समृद्धि और उन्नति की कामना के साथ हुई माँ की विदाई


Gidhaur.com (दुर्गा पूजा विशेष) : फिजाओं में गूंजती शंख की ध्वनि, ढोल-नगाड़े से पवित्र होता गिद्धौर का वातावरण, मां दुर्गा के जयघोष मे डूबे श्रद्धालु, मंदिर परिसर से लेकर त्रिपुर सुंदरी तालाब तक आस्था का उमड़ता जनसैलाब और रंग-बिरंगी रोशनी से नहाता हुआ पूरा गिद्धौर। क्या नजारा था, बिलकुल अद्भुत, अद्वितीय, अनुपम और मनमोहक।

कुछ ऐसा ही अनुभव रहा जब विजयादशमी के अवसर पर जिले के गिद्धौर प्रखंड में स्थापित सुप्रसिद्ध शक्ति की देवी माँ दुर्गा को शनिवार की देर शाम नम आंखों से विदाई दी गई। दूर-दराज से आए श्रद्धालुओं को गिद्धौर की माँ दुर्गा के दिव्य रूप के दर्शन करने की सबके दिलों की चाहत पूरी हुई। गिद्धौर के दुर्गा मंदिर पहुँच कर माँ का दीदार कर हर कोई बस प्रार्थना में डूबा नजर आ रहा था। दया, समृद्धि और उन्नति की चाहत से हर कोई माँ के समक्ष शीश नवाकर अपने परिवार के शांति की कामना करते नजर आ रहा था।
विजयादशमी के पावन मौके पर शनिवार को पूरा गिद्धौर श्रद्धा और उल्लास के रंगों में रंगा नजर आया। मां दुर्गा के दर्शनार्थ गिद्धौर में भक्तों का हुजूम सड़कों पर उतर आया। विजयादशमी पर गिद्धौर में भारी संख्या में लोग मां के दरबार पहुंचे और पूजा-अर्चना की। देखते ही देखते गिद्धौर में मेला के माहौल ने सड़कों से लेकर पूरे वातावरण का नजारा बदल दिया।
 
विसर्जन के दौरान लार्ड मिन्टो टावर चौक से त्रिपुर सुंदरी तालाब तक सड़क के दोनों किनारे खड़े भक्त हाथ जोड़े माँ दुर्गा को नमन कर विदा कर रहे थे। इतना ही नहीं बल्कि लोग अपने-अपने घरों के छत पर से भी माँ को नमन कर सुख-शांति की याचना कर रहे थे।
मंदिर प्रागंण से प्रतिमा के उठते ही परिसर में सन्नाटा पसर गया। क्योंकि यह तो उल्लेखनीय है कि बीते दस दिनों से शारदीय नवरात्र को लेकर अहले सुबह से देर रात तक दुर्गा मंदिर में पूजा-अर्चना के लिए श्रद्धालुओं का जमावड़ा लगा रहता था। खैर, मंदिर मे पसरे सन्नाटे मेले के चकाचौंध में छुपती नजर आ रही थी।
गौरतलब बात यह है कि प्रशासन की नजर चप्पे-चप्पे पर होने से विसर्जन के दौरान किसी भी असामाजिक तत्व की सक्रियता नहीं देखी गई और प्रशासन की ठोस चौकसी में श्रद्धालुगण पूरी शालीनता के साथ गुलाल खेलते गिद्धौर की मां दुर्गा, जय दुर्गे-जय जय दुर्गे का जयकारा लगाते हजारों श्रद्धालु, पूजा समिति के सदस्य, पुलिस प्रशासन एक साथ विसर्जन मार्ग पर चल रहे थे।

(अभिषेक कुमार झा)
गिद्धौर      |      05/10/2017, गुरुवार
www.gidhaur.com

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ