Breaking News

6/recent/ticker-posts

पटना : फर्टिलिटी रिसर्च सेंटर के नए शाखा का हुआ शुभारम्भ

महिला चिकित्सा को समर्पित पटना स्थित अत्याधुनिक तकनीकों से सुसज्जित बिहार का आधुनिक व विश्वसनीय केंद्र विमेंस हॉस्पिटल एंड फर्टिलिटी रिसर्च सेंटर के वार्षिकोत्सव के अवसर पर पटना में ही सेक्टर J-408, पी.सी. कॉलोनी, कंकड़बाग में सेंटर की दूसरी शाखा का शुभारम्भ पद्मश्री डाॅ जितेंद्र नारायण सिंह (कैंसर विशेषज्ञ सह निदेशक एस. एस. हास्पिटल) ने सोमवार, 24 जुलाई को फीता काट कर किया। इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि चिकित्सा के क्षेत्र में विमेंस हॉस्पिटल एंड फर्टिलिटी रिसर्च सेंटर के इस नए शाखा से मरीजों को कई अत्याधुनिक तकनीक का फायदा मिलेगा साथ ही प्रतिदिन चौबीसों घंटे इलाज की सुविधा उपलब्ध रहेगी।
केंद्र के निदेशक व  विशेषज्ञ डॉ. कुमारी अनुराग एवं डॉ. संजीव कुमार ने इस अवसर पर जानकारी देते हुए बताया कि विमेंस हॉस्पिटल एंड फर्टिलिटी रिसर्च सेंटर में अत्याधुनिक तरीके से स्त्री व पुरुष निः संतानता, दूरबीन सर्जरी, हाई-रिस्क प्रेगनेंसी, पेनलेस डिलीवरी, इलेक्ट्रॉनिक फेटल मॉनिटरिंग, फेटल मेडिसिन, जेनेटिक काउन्सलिंग, पोस्ट-मोनोपॉजल हॉर्मोन थेरेपी आदि के इलाज की व्यवस्था उपलब्ध है।

चिकित्सक द्वय ने बताया कि बिहार में यह पहली बार है कि किसी निजी संस्थान द्वारा स्त्री व पुरुष निः संतानता के क्षेत्र में टेलीमेडिसिन तकनीक से मरीजों को चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है। टेलीमेडिसिन तकनीक से मरीजों को इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों द्वारा चिकित्सकों से संवाद स्थापित कर घर बैठे समय-समय पर इलाज सम्बंधित उचित चिकित्सकीय परामर्श मिलते रहता है। ऐसे में उन्हें अस्पताल अथवा क्लिनिक के बार-बार चक्कर नहीं लगाने पड़ते। 
साथ ही उन्होंने बताया कि बिहार में इस तरह की सुविधाओं का लम्बे समय से अभाव रहा है जिस कमी को दूर करने के लिए न्यूनतम खर्च में इस संस्थान द्वारा अत्याधुनिक तकनीक से इलाज करने का सार्थक प्रयास किया जा रहा है। इस अवसर पर डॉ. प्रभात रंजन, डॉ. रूपम सहित शहर के कई ख्याति प्राप्त चिकित्सक भी मौजूद थे।

(अनूप नारायण)
पटना        |        24/07/2017, रविवार 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ