ब्रेकिंग न्यूज

6/recent/ticker-posts

जमुई : उझंडी गांव पहुंची साइकिल यात्रा, पौधरोपण कर पर्यावरण संरक्षण के लिए किया जागरूक

जमुई/बिहार (Jamui/Bihar), 23 जून 2024, रविवार : साइकिल यात्रा एक विचार मंच के 4 सदस्यो ने मंच के 442वें साप्ताहिक रविवारीय यात्रा के क्रम में सिरचंद नवादा, हासडीह होते हुए जमुई प्रखण्ड के उझंडी ग्राम पहुंचकर पर्यावरण संरक्षण के लिए लोगों को जागरूक किया गया। इस अवसर पर ग्रामीण सूरज कुमार के निजी जमीन पौधारोपण की गई।
PROMOTIONAL 
सदस्य अजीत कुमार ने बताया कि लोगों को पौधों को बहुउपयोगी बताते हुए अपने बच्चों की तरह सहेजने की शिक्षा देना चाहिए। उन्होंने कहा कि जिस तरह बुजुर्ग होने पर बच्चे अपने माता-पिता की सेवा करते हैं, उसी प्रकार पेड़-पौधे भी विभिन्न रूपों में लोगों की सेवा देते हैं। जिसमें मुख्य प्राणवायु व पर्यावरण संतुलन के साथ-साथ आमदनी का भी जरिया बनते हैं।
PROMOTIONAL 
सदस्य विशाल कुमार ने लोगों को पर्यावरण संरक्षण के उपाय के क्रम में जानकारी दी गई कि वनों की अंधाधुंध कटाई से इसमें रहने वाले जानवरों का अस्तित्व भी धीरे धीरे समाप्त होता जा रहा है जो कि पर्यावरण के लिए बहुत ही घातक संकेत है।
(पौधरोपण करते साइकिल यात्रा एक विचार के सदस्य)
इन सभी जानवरों के संरक्षण के लिए हमें अधिक से अधिक पौधारोपण कर वनों को पुनर्जीवित भी करना होगा। साथ-साथ उसकी सुरक्षा भी आवश्यक है, लगाए गए पौधे की उचित देखभाल नहीं करने के कारण 25% से अधिक पौधा बर्बाद हो रहे हैं। पौधारोपण के बाद उसकी अवश्यक घेराबंदी भी करना बेहद जरूरी है।

इस अवसर पर विचार मंच के सदस्य अजीत कुमार ,संजय कुमार, सोनू कुमार, बँटी कुमार, सुरज कुमार सहित अन्य ग्रामीण उपस्थित थे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ