Breaking News

6/recent/ticker-posts

जमुई : हरनारायणपुर में पौधरोपण के साथ साईकिल यात्रा ने वन्यजीवों की रक्षा का लिया संकल्प

जमुई/बिहार (Jamui/Bihar), 3 मार्च 2024, रविवार : प्रकृति के दोहन से यदि किसी को क्षति हुआ है तो उसका उदाहरण वन जीवो की स्तिथि को देखा जा सकता है विगत 30 सालों में जिस प्रकार से वन जीव की संख्या एवं प्रजाति विलुप्त हो रही है उसे भविष्य में किसी भी जीवन के लिए शुभ संकेत नही हैं। उक्त बातें साइकिल यात्रा एक विचार के बैनर तले विश्व वन्यजीव दिवस के अवसर पर लोगों को वन्य जीव के प्रति सहानुभूति प्रकट करने के लिए अपील की गई। 
साइकिल यात्रा एक विचार जमुई द्वारा अपने द्वारा अपने नियमित रविवारीय यात्रा के 426 में क्रम में आज श्री कृष्ण सिंह स्टेडियम से साइकिल यात्रा निकाली गई जो 15 किलोमीटर दूर हरनारायणपुर ग्राम पहुंची जहां ग्रामीणों के सहयोग से निजी जमीन पर दो दर्जन पौधा रोपण किया गया साथ ही हर यात्रा में एक पीपल का पौधारोपण के संकल्प के तहत थेगुआ मंदिर के पास पौधा लगाई गई एव उसे सुरक्षित किया गया। 
सदस्य दीपक कुमार विश्वकर्मा एव अरुणेश मिश्रा द्वारा बताया गया कि शहरीकरण, कृषि विस्तार, वनों में पेड़ की लगातार कटाई एवं बढ़ते प्रदूषण से हर कोई प्रभावित तो हुआ है लेकिन सबसे ज्यादा प्रभाव वन्य जीवों पर देखा गया है इनके अस्तित्व समाप्त होने एवं लगातार संख्या कम होने से न केवल पशु भी जबकि पर्यावरण के सबसे बेहतर पर्यावरण मित्र पक्षी भी विलुप्त होने के कगार पर हैं। इसे बचाए रखने की पहल करना चाहिए। जहां तक संभव हो इनके आसियाना को सुरक्षित रखने के लिए वन का संरक्षण करना के लिए सामूहिक रूप से प्रयास करना चाहिए। 
इस अवसर पर संतोष कुमार सुमन, अरुणेश मिश्रा,  धीरज कुमार सिंह, विवेक कुमार, हर्ष कुमार सिन्हा, लड्डू मिश्रा, सीपू कुमार, दीपक कुमार विश्वकर्मा, बिट्टल  कुमार, आरुषि कुमारी, प्रिंस कुमार, पीयूष कुमार, टुकटुक कुमार, अंजली कुमारी, छोटू कुमार सहित कई अन्य ग्रामीण उपस्थित थे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ