Breaking News

6/recent/ticker-posts

जमुई में धूमधाम से मनाया गया बिहार का अवतरण दिवस

जमुई/बिहार (Jamui/Bihar), 23 मार्च 2024, शनिवार : जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी सह अपर समाहर्ता आर. डी. राम ने मुख्य अतिथि के रूप में दीप प्रज्वलित कर बिहार के अवतरण दिवस समारोह का शुभारंभ किया। अनुमंडल पदाधिकारी अभय कुमार तिवारी , सिविल सर्जन डॉ. कुमार महेंद्र प्रताप , वरीय उप समाहर्ता अमु अमला , आईसीडीएस की डीपीओ , जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी विनोद कुमार  सिंह , जिला शिक्षा पदाधिकारी कपिलदेव तिवारी , उत्पाद अधीक्षक सुभाष कुमार , ऑक्सफोर्ड पब्लिक स्कूल के निदेशक डॉ. मनोज कुमार सिन्हा , स्वामी विवेकानंद  एजुकेशन ट्रस्ट सिमुलतला के निदेशक रितेश कुमार  समेत कई महाजन इस अवसर पर उपस्थित थे।

मुख्य अतिथि आर. डी. राम ने इस अवसर पर कहा कि आज ही के दिन अर्थात 22 मार्च 1912 को बंगाल प्रेसीडेंसी से अलग होकर बिहार राज्य का अभ्युदय हुआ। बिहार विश्व को प्रथम गणराज्य , अहिंसा , सद्भाव , करुणा और प्रेम का संदेश देने वाला ज्ञान और संघर्ष की पावन धरा है। श्री राम ने बिहार के अवतार दिवस की शुभकामना दी। उन्होंने मौके पर मौजूद जन समूह को लोकसभा चुनाव के मद्देनजर वोट देने का शपथ भी दिलाया।
समारोह के दूसरे सत्र में स्थानीय कलाकारों और स्कूली बच्चों ने रोचक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया और उपस्थित जनों को टस से मस नहीं होने दिया। सांस्कृतिक कार्यक्रम का आरंभ स्वागत गान से हुआ जिसे सिमुलतला संगीत महाविद्यालय की बेटियों ने प्रस्तुत किया। इसके बाद गीत और संगीत की रसधारा बहने लगी। इसी कड़ी में + 2 राज्य संपोषित बालिका उच्च विद्यालय की बेटियों ने जहां देश भक्ति गीत से लोगों में राष्ट्र प्रेम जगाया वहीं स्वामी विवेकानंद नर्सिंग स्कूल की छात्राओं ने झिझिया नृत्य प्रस्तुत कर श्रोताओं का मन मोह लिया। 
बीएड महाविद्यालय सिमुलतला के कलाकारों ने मटका संथाली नृत्य का उत्कृष्ट प्रदर्शन कर खूब तालियां बटोरी वहीं कॉलेज ऑफ फार्मेशी के छात्र -छात्राओं ने मिश्रित बिहार लोक गीत गाकर ऐसा शमां बंधा कि लोग दांतों तले उंगलियां दबा ली। निहर बिजनेस कॉलेज के कलाकारों की प्रस्तुति सामा- चकेवा झूमर गीत ने श्रोताओं पर मनोरंजन का जादू चलाकर उन्हें वाह-वाह करने के लिए मजबूर कर दिया तो स्वामी विवेकानंद आवासीय विद्यालय के बेटे और बेटियों ने जट जटिन गीत और नृत्य के जरिए खूब वाहवाही लूटी। स्वामी विवेकानंद एजुकेशन ट्रस्ट के कलाकारों ने अनोखे तरीके से मुखौटा नृत्य प्रस्तुत कर लोगों को अचंभित कर दिया।
सांस्कृतिक कार्यक्रम को उपस्थित जन समूह ने खूब सराहा। इस अवसर पर लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर ब्रांड एंबेसडर बेबी कुमारी ने मंच से उपस्थित जनों को 19 अप्रैल को पहले मतदान फिर जलपान का पाठ पढ़ाया वहीं कला जत्था की टीम ने बसंत भाई के नेतृत्व में मतदाता जागरूकता अभियान गीत गाकर और लघु नाटिका प्रस्तुत कर उपस्थित जनों के दिलों पर अमिट छाप छोड़ी। जिला शिक्षा पदाधिकारी कपिलदेव तिवारी ने भी मधुर आवाज में लोक गीत गाकर कार्यक्रम को अलग पहचान दी।
बिहार दिवस आयोजन समिति के सदस्य सह राज्य उद्घोषक डॉ. निरंजन कुमार ने समस्त कार्यक्रम का मंच का संचालन किया और खूब तालियां बटोरी। उपस्थित लोगों ने उनके एंकरिंग की जमकर प्रशंसा की। बिहार के अवतार दिवस पर आयोजित समारोह में जन समुद्र ने हिस्सा लिया और स्मपूर्ण कार्यक्रम का जमकर आनंद उठाया। समारोह उल्लास और उमंग के वातावरण में संपन्न हो गया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ