Breaking News

6/recent/ticker-posts

गिद्धौर : मैरी बहन बालिका विद्यालय चंद्रशेखर नगर का दूसरा वार्षिकोत्सव मनाया गया

गिद्धौर/जमुई (Gidhaur/Jamui), 29 फरवरी 2024, गुरुवार : जिले के स्वयंसेवी संस्था परिवार विकास के द्वारा जर्मनी की मैरी बहन के सहयोग से संचालित मैरी बहन बालिका विद्यालय चंद्रशेखर नगर का दूसरा वार्षिकोत्सव विद्यालय में धूमधाम से मनाया गया । कार्यक्रम का उद्घाटन मैरी बहन एवं उनकी टीम के डॉ वाल्टर एवं ग्रेविएल के अलावे डॉ परवेज एवं डॉ रिंकी, इफको के जिला प्रबंधक कर्ण जी एवं स्वयंसेवी संस्था परिवार विकास के सचिव भावानंद जी ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया ।

इस मौके पर मुख्य अतिथि मैरी बहन ने कहा बेटा और बेटी दोनों बराबर है. जिस तरह जर्मनी में बेटियों के पढ़ने लिखने और अपना करियर खुद बनाती है और मैं भारत में भी ऐसा ही देखना चाहती हूं. उन्होंने कहा कि गांधी जी कहा करते थे पुरुष एवं महिला जीवन के दो पहिए हैं और इसके बिना समाज एवं देश के विकास की कल्पना करना अधूरी बात है । उन्होंने स्कूल के लिए विश्वास जताने के लिए अभिभावकों एवं विद्यालय टीम को धन्यवाद दिया। 
वहीं इफको के करन जी बच्चों की प्रगति को संतोषप्रद बताया इसके लिए अभिभावकों से लड़कियों की शिक्षा को ऊंचे स्तर पर बढ़ाने की अपील की. जबकि डॉ परवेज ने कहा कि आदिवासियों के इन लड़कियों में काफ़ी बदलाव देखने को मिल रहा है और यह विद्यालय की प्रगति के अच्छे संकेत हैं. 
वहीं डॉ रिंकी ने बेटियों की शिक्षा को महत्वपूर्ण बताया और कहा कि शिक्षा हमें मानव बनती है और मानवता ही समाज और देश को आगे बढ़ती है. वहीं रामकृष्ण विद्यालय जमुई के संचालक विजय सिंह ने कहा कि मैरी बहन बालिका विद्यालय का प्रबंधन अच्छा है और यहाँ के बच्चे में भी काफी टैलेंट है. यदि इन्हें नियमित शिक्षा और अनुशासन मिले तो यह जीवन में बहुत अच्छा कर पाएंगे.

जबकि सचिव भावानंद जी ने विद्यालय के सहयोगी मैरी बहन को धन्यवाद दिया और कहा की बेटी की शिक्षा जो हमारे देश की जरूरत है इसे पूरा करने में मैरी बहन का सहयोग काफी सराहनीय एवं प्रसंसनीय है 
कार्यक्रम में वर्ष 2023 24 का वार्षिक परिणाम घोषित किया गया और इसके वर्ग प्रथम में अनीशा टुडू 94% एवं रानी और पार्वती कुमारी ने 93% अंक वहीं वर्ग द्वितीय में सुमन कुमारी लक्ष्मी कुमारी एवं चांदनी कुमारी 97% अंक लाकर स्कूल का नाम रोशन किया । कार्यक्रम में अनुशासन एवं चित्रांकन के लिए अनीशा चांदनी एवं लक्ष्मी कुमारी को पुरस्कार से सम्मानित किया गया इसको लेकर छात्रों ने गीत संगीत एवं शिक्षा के महत्व तथा लिंग भेदभाव पर आधारित नाटक की प्रस्तुति दी गई ।
इस मौके पर स्वास्थ्य समन्वयक उपेंद्र यादव, विनोबा भावे पब्लिक स्कूल गिद्धौर के संचालक विश्वास कुमार विक्रम कुमार रवि रंजन दुबे, अभिषेक कुमार के अलावे बच्चों के दर्जनों अभिभावक मौजूद थे ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ