गिद्धौर : सरकारी स्कूलों में सुरक्षित शनिवार पर रेल-सड़क दुर्घटनाओं को लेकर बच्चों को किया गया जागरूक



गिद्धौर/जमुई (Gidhaur/Jamui), 13 जनवरी 2024, शनिवार : सुरक्षित शनिवार को लेकर गिद्धौर प्रखंड के तमाम सरकारी विद्यालयों में विद्यालयी बच्चों से मॉक ड्रिल अभ्यास कराकर रेल एवं सड़क दुर्घटना से बचाव के उपाय की जानकारी विद्यालय प्रबंधन के शिक्षकों द्वारा दी गयी। 


इस मौके पर विद्यालय प्रधान व फोकल शिक्षक के द्वारा विद्यालय स्तर पर रेल एवं सड़क दुर्घटना के खतरे एवं बचाव से संबंधित सभी विद्यालयों के छात्र छात्राओं के बीच चर्चा व मॉकड्रिल करवाया गया। वहीं विद्यालय प्रधान द्वारा बाल प्रेरक के रूप में चयनित बच्चों से इस प्रशिक्षण के माध्यम से अपने विद्यालय व गांव में इसे लेकर लोगों को जागरूक करने की बात कही। 


वहीं विद्यालय में रेल एवं सड़क दुर्घटना जागरूकता दिवस के अवसर पर सभी बच्चों को रेल एवं सड़क दुर्घटना से बचाव के लिए शपथ भी दिलायी गयी। व रेल, सड़क दुर्घटना के खतरे एवं उससे तत्क्षण बचाव का प्रशिक्षण प्राप्त शिक्षक, शिक्षिकाओं द्वारा इससे संबंधित समझ विकसित करने एवं उनसे निबटने की क्षमता का विकास करने का विद्यालय बच्चों में जानकारी देकर उन्हें जागरूक किया। 



इस कार्यक्रम के संबंधित विद्यालयों में विद्यालय प्रधान अमरेश सिंह, संजय कुमार मिश्रा, संजय रजक, युगल किशोर रजक, रंजीत राम व अन्य फोकल शिक्षकों ने छात्र छात्राओं को बताया कि इससे बचाव के लिये हमें हमेशा सड़क के बायीं ओर चलनी चाहिए। वाहन चलाते वक्त हेलमेट एवं सीट बेल्ट लगाकर वाहन चलानी चाहिए। वाहन की अधिकतम और न्यूनतम गति को ध्यान में रखकर वाहन चलानी चाहिये। वहीं  ट्रैफिक एवं जेब्रा क्रॉसिंग पर सिग्नल देखकर ही आगे बढ़ने जैसे कई जरूरी सलाह देकर बच्चों को जागरूक किया गया।

Post a Comment

Previous Post Next Post