जमुई : हरनाहा के संत कबीर आश्रम में साइकिल यात्रा ने चलाया जागरूकता अभियान

जमुई (Jamui), 03 दिसम्बर 2023, रविवार : अब बड़े शहरों के साथ छोटे शहरों व कस्बों में भी वायु प्रदूषण बढ़ता जा रहा है। बढ़ते वायु प्रदूषण के कारण हमारे आसपास का पर्यावरण दिन प्रतिदिन प्रदूषित होता जा रहा है, जिसका असर अब हमारे जमुई जिला में भी देखा जा सकता है। इसी से बचने के लिए साईकिल यात्रा एक विचार मंच द्वारा 413वीं यात्रा के क्रम में 11 सदस्यों के साथ प्रखण्ड परिसर जमुई से निकलकर नगर परिषद क्षेत्र के वार्ड नं०- 12 के हरनाहा के संत कबीर आश्रम पहुँचकर जागरूकता अभियान चलाया गया। जिसमें लोगो से अपील की गई कि हर व्यक्ति को अपने या अपने पूर्वजों के नाम पर कम से कम एक पेड़ लगाना चाहिए। यदि घर में जगह नहीं है तो ऐसा स्थान खोजें जहां पेड़ लगाने पर किसी तरह का व्यवधान या किसी को आपत्ति ना हो।
मंच के सदस्य अजीत कुमार ने बताया कि ग्लोबल वार्मिंग के चलते लगातार तापमान बढ़ रहा है। विशेषज्ञों के अनुसार यदि यही हाल रहा तो आने वाले समय में वातावरण में व्यापक बदलाव होंगे। पानी के संकट के साथ साथ तापमान चरम पर होगा जिसे झेल पाना संभव नहीं होगा। मामूली उपाय के बाद अपने आसपास के वातावरण को प्रदूषित होने से बचा सकते हैं, साथ ही आने वाले संकट को भी टाला जा सकता है। इन सबके लिए जरूरी है की व्यक्ति स्वयं पर्यावरण के प्रति जागरूक हो तथा मामूली उपायों को व्यवहार में लाकर इसके सरंक्षण के लिए कार्य करे। इस कार्य की शुरूआत अपने घर से करने की जरूरत है।
इस यात्रा में साइकिल यात्रा के सदस्य हरेराम सिंह, शेषनाथ राय, सिंटू कुमार, अजीत कुमार, संजय कुमार, विनय कुमार, लक्ष्मण कुमार मोदी, निशांत कुमार सिंह, सौरभ कुमार, सोनू कुमार के साथ संत कबीर आश्रम के संत और सदस्यगण उपस्थित थे।

Post a Comment

Previous Post Next Post