जमुई : विश्व एड्स दिवस पर रक्तदान से हुई जरुरतमंद की मदद

जमुई (Jamui), 3 दिसम्बर 2023 : विश्व एड्स दिवस के अवसर पर प्रबोध जन सेवा संस्थान के द्वारा रक्त अधिकोष में किए गए सांकेतिक रक्तदान में रक्तदान करने वाले पीएचडी कॉलोनी सिरचंद नवादा, जमुई निवासी विजय कुमार सिंह के छोटे पुत्र पर्यावरण मित्र व रक्तवीर हरेराम कुमार सिंह के रक्तदान से जमुई के सोनो प्रखंड के एक निजी अस्पताल में इलाजरत पीड़िता की मदद की गई।


जानकारी के लिए बता दूँ विगत कुछ महीनों से रक्त अधिकोष, जमुई रक्तआभाव को जूझ रहा है। राज्य स्तर पर रक्तदान व अन्य सामजिक कार्यों में अग्रणी भूमिका अदा कर रही संस्था प्रबोध जन सेवा संस्थान, जमुई से जुड़े युवाओं की एक बड़ी टीम लगातार यह प्रयास कर रही है की रक्त ना मिलने के कारण आम लोगों को बहुत ज्यादा परेशान ना होना पड़े। जिसे ध्यान में रखते हुए लगातार किसी ना किसी अवसर पर रक्तदान शिविर या रक्त अधिकोष में जिस रक्त समूह का आभाव हो उसे उपलब्ध करवाकर जरुरतमंद की जिंदगी बचाने का लगातार प्रयास कर रही है।

संस्थान सचिव व सामजिक कार्यकर्त्ता सुमन सौरभ ने विश्व एड्स दिवस पर कहा की एड्स एक गंभीर बीमारी है, जो कई बार जानलेवा भी साबित हो सकती है। इस बीमारी के प्रति जागरूकता की कमी की वजह से ही अक्सर लोगों को गंभीर परिणाम भुगतने पड़ते हैं। बचाव ही इसका एकमात्र इलाज है एचआईवी से बचने के लिये जागरूकता जरूरी है। नई सीरिंज से ही इंजेक्शन लगवाएं, सुरक्षित यौन संबंध बनाएं। खून चढ़वाने से पहले संक्रमण की जांच करा लें। इसके साथ ही हमेशा नई ब्लेड से ही शेविंग कराएं।

Post a Comment

Previous Post Next Post