जमुई : ई. अलीगंज अंचल कार्यालय बना दलाल बिचौलियों का हब, हो रही हैं अनियमितताएं



 अलीगंज/जमुई (Aliganj/Jamui), 16 दिसंबर 2023, शनिवार

✓ रिपोर्ट : चंद्रशेखर सिंह 

इस्लामनगर अलीगंज अंचल कार्यालय में इन दिनों दलालों एवं बिचौलियों का अड्डा बना हुआ है। अंचल कार्यालय कर्मी व राजस्व कर्मचारी के तानाशाह रवैये के कारण आए दिन अंचल कार्यालय में हो-हंगामा का सिलसिला थम नही रह है। गुरूवार को कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिला।


 कोदवरिया गांव की सावित्री देवी, ललिता देवी अपने जमीन की दाखिल-खारिज के लिए तीन साल से लगातार अंचल कार्यालय के चक्कर काट रहे है। उनका जमीन की दाखिल-खारिज तीन साल से नही हुआ है। कई राजस्व कचहरी से लेकर अंचल कार्यालय तक शिकायत किया लेकिन हर जगह दलाल बिचौलिया के द्वारा काम होता है पैसा की मांग किया जाता नही देने पर उसका दाखिल खारिज वाद बेवजह रिजेक्ट कर दिया जाता है। वैसा दर्जनो ग्रामीणो के साथ किया गया है।


ग्रामीण ने बताया कि उक्त जमीन जिसकी दाखिल-खारिज के लिए हमे तीन साल से लगातार अंचल कार्यालय का चक्कर कटवा रहा है। लेकिन फिर भी तीन वर्ष बीत जाने के वावजूद भी उक्त जमीन का दाखिल-खारिज नही हो पाई है। जबकि दाखिल-खारिज करवाने के नाम पर इस्लामनगर अंचल मे बिचोलियो के द्वारा सुविधा शुल्क डील होने के बाद आपका दाखिल खारिज हो सकता है अन्यथा रिजेक्ट होना आम बात है।लेकिन वर्षो बीत जाने के बाद भी दाखिल खारिज वाद संख्या 2582, 2728, वर्ष 2122 अभी तक दाखिल-खारिज नही हो पाया है।


 ग्रामीणो ने बताया कि यह तो सिर्फ बानगी है सैकड़ो ऐसे गरीब रैयत है जो अपने जमीन दाखिल खारिज के लिए वर्षो से राजस्व कचहरी व अंचल कार्यालय का चक्कर काट रहे है।


युवा शक्ति के प्रदेश महासचिव महेश सिंह राणा,कांग्रेस नेता धर्मेन्द्र पासवान उर्फ गुरूजी ने कहा कि इस्लामनगर अलीगंज अंचल कार्यालय से राजस्व कचहरी तक बिचौलिया का अड्डा है बिना पैसा दिये कोई भी कार्य नही हो पा रहा है और पैसा देने के बाद अवैध कार्य को भी सही करार दिया जाता है। ऐसा मामला अभी हाल ही मे डाढ का है जहा जमीन के असली मालिक को ही अवैध करार देकर गलत को सही करार देकर मोटी रकम लेकर दाखिल-खारिज कर दिया गया। जब मामला उच्च पदाधिकारी के पास पहूचा तो उसका पर्दाफाश हूआ।


बता दे कि इस्लामनगर अलीगंज अंचल कार्यालय मे दलाल व बिचौलिया के हाथ लाल पत्री की चाभी है।और प्रतिदिन राजस्व व अंचल कार्यालय मे दलाल व बिचौलिया का जमावड़ा लग रहा है। और पैसा का खेल चल रहा है। पैसा के बल कई रैयतो की जमाबंदी फाड़कर गायब कर दिया गया है। इससे रैयत कचहरी व अंचल कार्यालय चक्कर काट रहे है।


उक्त मामले के बारे में पूछे जाने पर जमुई जिलाधिकारी राकेश कुमार ने बताया कि शिकायत मिली है मामले की जांच कर कार्रवाई की जाएगी।

Post a Comment

Previous Post Next Post