जमुई में आयोजित किया गया कृषि यंत्र मेला, किसानों ने सब्सिडी पर खरीदा कृषि यंत्र


जमुई/बिहार, 6 दिसंबर 2023, बुधवार। मलयपुर में अवस्थित जमुई जिला कृषि कार्यालय परिसर में कृषि यंत्रीकरण मेला का आयोजन किया गया।

डीडीसी शशि शेखर चौधरी ने दीप प्रज्वलित कर मेला का शुभारंभ करते हुए कहा कि किसानों को कृषि की आधुनिक तकनीकों से अवगत कराने के लिए सरकार द्वारा समय-समय पर कृषि मेलों एवं कृषि प्रदर्शनी का आयोजन किया जाता है। उन्होंने सभी किसान भाइयों से मेले में कृषि प्रदर्शनी का लाभ उठाने का आग्रह किया।

उन्होंने आगे कहा कि किसान मेला में कृषि यंत्र क्रय करने का विकल्प किसानों को दिया जा रहा है। साथ ही किसानों को मेला में कृषि यंत्र से संबंधित प्रशिक्षण भी दिया जायेगा। कृषि यंत्रीकरण योजना में ‘‘पहले आओ , पहले पाओ’’ प्रणाली की त्रुटियों को दूर करने के लिए इस वर्ष योजना में लॉटरी प्रणाली के माध्यम से किसानों को कृषि यंत्र उपलब्ध कराया जायेगा।

डीडीसी ने कहा कि इस बार छोटे-छोटे किसानों को भी कृषि यंत्र का लाभ मिल सके इसके लिए बड़े यंत्रों के साथ छोटे-छोटे यंत्र जैसे हसुआ , कुदाल , खुरपी आदि पर भी अनुदान दिया जा रहा है। पांच छोटे-छोटे यंत्र को पैकेज बनाकर मैनुअल एग्रीकल्चर कीट बनाया गया है। सरकार किसानों को इस मैनुअल एग्रीकल्चर कीट पर 80 प्रतिशत अनुदान दे रही है। इस कीट में पांच यंत्र हसुआ , मेज सेलर , खुरपी , मैनुअल वीडर एवं कुदाल को शामिल किया गया है। जिसकी कीमत 01 हजार रुपए है लेकिन किसानों को इसके लिए मात्र 200 रूपए देना होगा। उन्होंने मेला आयोजन के लिए विभाग को साधुवाद दिया।

अपर समाहर्ता सत्येंद्र कुमार मिश्र , अनुमंडल पदाधिकारी अभय कुमार तिवारी , सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी आर. के. दीपक समेत कई विभागीय अधिकारी एवं भारी संख्या में किसान इस अवसर पर उपस्थित थे।

Post a Comment

Previous Post Next Post