रतनपुर : महीनों से बंद पड़ा है उपस्वास्थ्य केन्द्र सोहजना, झोलाछाप डॉक्टरों के भरोसे ग्रामीण

रतनपुर/गिद्धौर/जमुई (Ratanpur/Gidhaur/Jamui), 17 सितंबर 2023 : सूबे की सरकार राज्यभर के ग्रामीण इलाकों में स्वास्थ्य संबंधी हर सुविधा पहुंचाने का दावा कर रही है। जिसके तहत पंचायत स्तर पर उपस्वास्थ्य केंद्र भी खोले गए हैं। जिससे सुदूर गांव मे रहने वाले ग्रामीण परिवारों को इलाज के लिये कहीं बाहर जाने की आवश्यकता ना पड़े।

लेकिन गिद्धौर प्रखंड अंतर्गत रतनपुर पंचायत के सोहजना गांव मे बना स्वास्थ्य उपकेन्द्र हेल्थ एन्ड वेलनेस सेंटर महीनों से बंद पड़ा हुआ है। जिसकी सुध आज तक न तो प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी ने ली है और न ही जिले में बैठे वरीय चिकित्सा पदाधिकारी के अलावा किन्हीं अन्य पदाधिकारियों ने ली है।

इस उप स्वास्थ्य केंद्र मे व्याप्त कुव्यवस्थाओं पर स्थानीय युवा समाजसेवी रविन्द्र कुमार ने बताया की सोहजना स्वास्थ्य उपकेन्द्र महीनों से बंद पड़ा हुआ है। आज तक हम ग्रामीणों ने कभी भी इस स्वास्थ्य केन्द्र का ताला खुलते नहीं देखा है।
वहीं कई ग्रामीणो ने बताया की यह उपस्वास्थ्य केंद्र लगातार बंद रहने के कारण यहां की गर्भवती महिलाएं एवं बीमारी से ग्रसित बच्चे व ग्रामीण झोला छाप डाक्टरों के चंगुल मे फंस कर अपना इलाज भगवान भरोसे करवाने को मजबूर हैं।

ग्रामीणों ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा आज तक इस पंचायत में किसी तरह का कोई स्वास्थ्य पखवारा या कैंप का भी आयोजन नहीं किया गया है। जिससे सोहजना गांव के ग्रामीण बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं से महरुम है।

Post a Comment

Previous Post Next Post