खैरा गढ़ दुर्गा मंदिर परिसर में साइकिल यात्रा एक विचार ने किया पौधरोपण

खैरा/जमुई (Khaira/Jamui), 17 सितंबर 2023 : साईकिल यात्रा एक विचार द्वारा रविवार को अपनी 402वीं साप्ताहिक रविवारीय यात्रा के क्रम में जमुई प्रखण्ड परिसर से निकल कर खैरा गढ़ दुर्गा मंदिर परिसर तक कि यात्रा तय की। ग्रामीणों के सहयोग एवं खैरा दुर्गा मंदिर के सचिव अनिल कुमार एवं संतोष कुमार के द्वारा मन्दिर परिसर में फल और लड़की के पोधरोपण किया गया। ग्रामीण बच्चों के देख-रेख में अमरूद, जामुन, शरीफा, नीबू, कटहल, महुगुणी सहित कई अन्य प्रकार के पौधों को लगाया गया।

बच्चों को विचार मंच के सदस्यों ने जागरूक करते हुए कहा कि जहाँ चारों ओर नाना प्रकार के हरे-भरे वृक्ष हों, अनेक प्रकार की लताएँ हों, विभिन्न प्रकार की झाड़ियाँ हों, उन पर फूल खिले हों, भौंरे मंडरा रहे हों, तितलियाँ नाच रही हों, पक्षी चहक रहे हों; कितना आनन्द आ जाएगा? वनों के इस मनोहारी दृश्य से मन को कितना अद्भुत सुख मिलता है। कुछ देर के लिए तो हृदय का मैल धुल जाता है। इसलिए हमारे ग्रंथों में वन पवित्र माने गए हैं, वृक्षारोपण पुण्य का कार्य माना गया है तथा वृक्षों का काटना पाप कहा गया है।
सदस्य रणधीर कुमार एवं सिंटू कुमार ने कहा उक्त सभी बातों को ध्यान में रखकर आज वृक्षारोपण की अत्यन्त आवश्यकता है। गाँवों में परती भूमि में या वृक्षहीन पर्वतों पर यदि वृक्षारोपण होगा तो ग्रामवासियों को उनसे ईंधन मिलेगा, फल मिलेंगे और पशुओं के लिए हरा-हरा चारा भी मिलेगा। हरे चारे से पशु अधिक दूध देंगे। वृक्षों के आरोपण से प्रकृति में शुद्धता व शीतलता आयेगी, जिससे वर्षा होगी, वर्षा से अन्न होगा। वृक्षों व वनों के लगाने से मिट्टी स्थिर रहेगी, भूमि का क्षरण नहीं होगा, पहाड़ों का भूस्खलन रुकेगा, नदियों में बाढ़ न आएगी और रेगिस्तान का विस्तार भी रुक जाएगा।
इस यात्रा में साइकिल यात्रा एक विचार के सदस्य हरेराम कुमार सिंह, शेषनाथ राय, अजीत कुमार,सिंटू कुमार, रणधीर कुमार,मुरारी कुमार संजय कुमार, स्थानीय बच्चे सुजीत कुमार, सोनु कुमार, रवि कुमार, अभिषेक कुमार, रूपेश कुमार, सचिन कुमार, प्रचीत कुमार खैरा दुर्गा पूजा समिति के सदस्य अनिल कुमार, संतोष कुमार, मुकेश कुमार, प्रशांत किशोर सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे।

Post a Comment

Previous Post Next Post