Breaking News

6/recent/ticker-posts

जमुई : टूरिस्ट स्पॉट के रूप में विकसित होगा गढ़ी डैम, पर्यटन विभाग ने स्वीकृत की राशि

जमुई (Jamui), 9 अगस्त 2023 : बिहार सरकार , पर्यटन विभाग ने जमुई जिले के खैरा प्रखंड अंतर्गत गढ़ी में स्थित सिंचाई परियोजना (डैम) का 10 करोड़ 78 लाख की लागत से सौंदर्यीकरण किए जाने का ऐलान किया है। पर्यटन की दृष्टि से डैम विकसित होगा। जमुई जिला सहित दूसरी जगहों से आने वाले लोग गढ़ी डैम की जल तरंगों के बीच पर्यटन का लुत्फ उठा सकेंगे। 
जिलाधिकारी अवनीश कुमार सिंह ने समाहरणालय स्थित कार्यालय प्रकोष्ठ में इस आशय की जानकारी देते हुए कहा कि पर्यटन विभाग ने राशि के साथ सौंदर्यीकरण की स्वीकृति दी है। इस डैम का पर्यटन स्थल के रूप में विकास होगा। आवंटित राशि से पर्यटकों की सुविधा के लिए घाट का नवीनीकरण , विश्राम गृह एवं शौचालय का निर्माण , पार्क का निर्माण , छतरी , झोपड़ी , खेल का मैदान , कैफेटेरिया , मून गेट , व्यू पॉइंट , पिकनिक स्पॉट , नेचर स्पॉट , गार्डन , बैठने का स्थान , पार्किंग , चहारदीवारी , सीढ़ी , रेलिंग , बोटिंग के लिए जेटी का निर्माण आदि कार्य कराया जाएगा।

डैम पर विकास कार्यों को लेकर जिला कलेक्टर अवनीश कुमार सिंह गहरी रुचि दिखा रहे हैं। इसे लेकर उन्होंने पर्यटन विभाग के वरीय पदाधिकारियों के साथ गढ़ी डैम का कई बार दौरा भी किया।
डीएम ने कहा कि गढ़ी डैम पर पर्यटन के मद्देनजर विकास कार्य कराए जाएंगे। शहर वासियों को घूमने - फिरने और बच्चों को खेलने के लिए पार्क की सुविधा मिलेगी। बोटिंग के साथ रोशनी के लिए हाई मास्ट लाइट लगेंगे। रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। सौंदर्यीकरण का कार्य शीघ्र शुरू किया जाएगा। इस अवसर पर जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी आर. के. दीपक भी उपस्थित थे।

गौरतलब है कि जिला के प्रभारी मंत्री अशोक चौधरी ने पिछले साल गढ़ी डैम को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने की बात कही थी। उन्होंने इसमें बोटिंग के लिए भी पहल की थी। इसके बाद पर्यटन विभाग की टीम ने डैम का दौरा किया और इसे पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किए जाने की घोषणा की। अब इस कार्य के लिए राशि का आवंटन भी हो गया है। सौंदर्यीकरण का कार्य शीघ्र शुरू होगा।

Post a Comment

0 Comments