समय पर बारिश नहीं होने से धान की रोपनी पर असर, किसानों ने सरकार से की मुआवजे की मांग



झाझा/जमुई।

समय पर बारिश नहीं होने की वजह से धान की रोपनी समय पर नहीं हो पाने से परेशान किसानों ने सरकार से मुआवजे की मांग की है।


जमुई जिला के झाझा प्रखंड अंतर्गत धमना पंचायत के कांशीकुंड गांव के दर्जनों किसानों ने मुआवजे की मांग करते हुए कहा कि खेती का समय बीता जा रहा है, बारिश न होने से ना तो सरकार ठीक से डीजल अनुदान दे रही है और ना ही हम किसानों को किसी प्रकार का कोई मुआवजा मिल रहा है।


धमना पंचायत के कांशीकुंड गांव के किसान भूखन मांझी, कपिलदेव रावत, मनोज रावत, राम प्रवेश कुमार, गौरव कुमार, राकेश कुमार, प्रिंस कुमार, संजीव कुमार, अमन कुमार, राम प्रसाद सहित कई अन्य किसानों ने देसी खबर मीडिया से बात करते हुए कहा कि हमलोग बोरिंग भी कराते हैं, तो जलस्तर इतना नीचे चला गया है कि हमारी की हिम्मत जवाब दे रही है। हम किसान न तो सिंचाई से खेती कर पा रहे हैं और ना ही सरकार कोई व्यवस्था कर रही है। ऐसे में हमारे सामने भुखमरी की स्थिति उत्पन्न हो गयी है।


किसानों ने आगे कहा कि नागी डैम द्वारा पानी छोड़े जाने पर हमलोगों की खेती होती है। लेकिन भरपूर बारिश नहीं होने के कारण इस बार नागी डैम में भी पर्याप्त पानी जमा नहीं हो पाया है। इस कारण हम किसान खेती से वंचित हो रहे हैं। यदि ससमय हम किसानों को मुआवजा नहीं मिलेगा, तो चरणबद्ध आंदोलन करने के लिए मजबूर हो जाएंगे।

Post a Comment

Previous Post Next Post