Breaking News

6/recent/ticker-posts

जमुई : शहरी इलाकों में हुई तालाब की खुदाई तो पर्यावरण प्रेमियों ने चारों ओर लगाया पौधा

जमुई (Jamui), 10 जुलाई 2023 : पर्यावरण तभी सुरक्षित रह सकता जब लोगो में इसे संरक्षण के लिए जागरूकता आये।  साईकिल यात्रा एक विचार जमुई (Cycle Yatra Ek Vichar, Jamui) के सदस्यों द्वारा जो पहल 10 जनवरी 2016 से लगातार हर रविवार को की जा रही है उसे अब लोग समझ कर अमल में लाने का प्रयास कर रहे है।
जमुई नगर परिषद के भजौर ग्राम के निवासी आशु सिंह द्वारा अपने निजी जमीन में जल संरक्षण हेतु तालाब को खुदाई कर शहरी क्षेत्र में जल संरक्षण का संदेश दिया गया।  जिस पर विचार मंच के सदस्यों  ने अपने 392 वें यात्रा के क्रम तालाब के चारो ओर पौधा रोपण कर तालाब को संरक्षित करने का प्रयास किया गया।
इसके पूर्व साईकिल यात्रियों का एक दर्जन समूह अपने रविवारीय यात्रा के क्रम में श्री कृष्ण सिंह स्टेडियम से यात्रा निकाली गई जो कचहरी चौक, सिरचंद नवादा, उझण्डी होते हुए भजौर ग्राम पहुँची जहाँ दो दर्जन पौधारोपण किया गया। 
कार्यक्रम का नेतृत्व करते हुए राहुल सिंह राजपूत ने कहा कि वर्तमान समय मे जिस प्रकार लोग आपाधापी में शहरी इलाकों में मकान बनाने के चक्कर में लोग एक फिट जमीन नही छोड़ते हैं।
वही आशु सिंह ने अपने निजी जमीन पर जल संरक्षण हेतु तालाब की खुदाई करके एक मिसाल पेश की है, जिसकी जितनी भी सराहना की जाय कम होगी।

मंच द्वारा तालाब के चारो ओर पौधारोपण कर तालाब का सन्दर्यकर्ण किया जा रहा है ताकि भविष्य में यह क्षेत्र हरा भरा बगीचा का रूप ले सकें। 
सदस्य विवेक कुमार ने बताया कि पानी मानव की ही नहीं, प्रत्येक प्राणी की आवश्यकता है। इसके बगैर जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती।

प्रकृति बड़ी दयालु है जो हर वर्ष वर्षा के मौसम में नदी, नाले, तालाब, झील आदि को पानी से लबालब भर देती है। यदि हम इनमें एकत्र जल को संजोकर रख सकें, तो यह आने वाले जल-संकट से मुक्ति दिला सकता है। 
इस अवसर पर विचार मंच के सदस्य शान्तनु सिंह,  राहुल सिंह राजपूत, ठाकुर डुगडुग सिंह, धीरज कुमार सिंह, विवेक कुमार, पंकज कुमार, शैलेश भारद्वाज, के.पी. शौर्य,  राहुल कुमार सिंह, लड्डू मिश्रा, संकेत सिंह, आश्वनी कुमार, माउंट हर्बन विद्यालय के छात्रा सुप्रिया कुमारी,  शीतल कुमारी, अपराजिता कुमारी, कोमल कुमारी, कशिश राज, आशु सिंह आदि कई ग्रमीण और छात्र-छात्रा उपस्तिथ थे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ