Breaking News

6/recent/ticker-posts

जमुई : ग्रामीण विकास विभाग के सचिव ने की योजनाओं की समीक्षा, जल्द पूरा करने के निर्देश

जमुई (Jamui), 27 जुलाई 2023 : सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को समय - सीमा के भीतर गुणवत्तापूर्ण ढंग से पूरा करें। इसमें किसी तरह की गड़बड़ी पाई गई तो संबंधित दोषी पर विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी। यह बात ग्रामीण विकास विभाग के सचिव डॉ. एन. श्रवण कुमार ने बुधवार को समाहरणालय के संवाद कक्ष में आयोजित समीक्षा बैठक में कही।

ग्रामीण विकास विभाग की योजनाओं की समीक्षा के क्रम में उन्होंने प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना , लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान , जल जीवन हरियाली अभियान , मनरेगा और जीविका के कार्यों से रूबरू हुए और जरूरी निर्देश दिया।
सचिव ने प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत स्वीकृत लाभुकों को नियमानुसार ससमय प्रथम , द्वितीय और तृतीय किश्त एवं तृतीय किश्त की सहायता राशि एफटीओ करते हुए आवास पूर्णता बढ़ाएं। पूर्व से लंबित इंदिरा आवास योजना को भी पूर्ण करें। कोई भी जरूरतमंद बेघर न रहे इसका पुख्ता प्रबंध किया जाना चाहिए। बीडीओ को इस दिशा में कारगर पहल करने की जरूरत है।

डॉ. कुमार ने मनरेगा योजना की समीक्षा करते हुए कहा -
ज्यादा से ज्यादा मानव दिवस का सृजन करें। उन्होंने इस संदर्भ में अमृत सरोवर योजना , अनुसूचित जाति और जनजाति परिवारों को जॉब कार्ड निर्गत करने , एरिया ऑफिस ऐप , बीआरडीएस इंस्पेक्शन ऐप , भिलेज चैनल , वृक्षारोपण आदि योजनाओं की विस्तार से जानकारी ली और संबंधित अधिकारियों को वांछित प्रगति लाने का निर्देश दिया।
सचिव ने लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान योजना की समीक्षा के क्रम में सामुदायिक शौचालय निर्माण , डब्लूपीयू निर्माण , प्लास्टिक वेस्ट प्रोसेसिंग यूनिट आदि कार्यों की जानकारी ली और जरूरी निर्देश दिए। उन्होंने इस दरम्यान कहा कि जहां ठोस अपशिष्ट प्रबंधन इकाई चालू हो गया है वहां के लाभुकों से उपयोगिता शुल्क वसूल करें। उन्होंने इस दिशा में बीडीओ , मुखिया और स्वच्छता पर्यवेक्षक को खास पहल किए जाने का निर्देश दिया।

डॉ. कुमार ने जीविका की योजनाओं की समीक्षा के क्रम में कहा कि महिला मेंठ की भूमिका को तब्ज्जो दिया जाना है। उन्होंने जीविका के तहत संचालित योजनाओं से ज्यादा से ज्यादा परिवारों को जोड़ने पर बल देते हुए कहा कि लक्ष्य के अनुरूप प्रगति हासिल करें। सचिव ने ग्रामीण विकास से संबंधित संचालित तमाम योजनाओं को लेकर जारी कार्यों पर संतोष जताया। साथ ही इसमें और तेजी लाए जाने का निर्देश दिया।
जिलाधिकारी अवनीश कुमार सिंह ने ग्रामीण विकास विभाग के सचिव का हृदयतल से स्वागत किया और उन्हें जिला में संचालित योजनाओं की विंदुबार जानकारी दी।

डीडीसी शशि शेखर चौधरी , डीआरडीए के निदेशक स्वतंत्र कुमार सुमन , लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के जिला समन्वयक नीरज कुमार , जीविका के परियोजना प्रबंधक संजय कुमार , सभी बीडीओ , पीओ आदि संबंधित अधिकारियों ने बैठक में हिस्सा लिया और सचिव के निर्देशों को आत्मसात किया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ