Breaking News

6/recent/ticker-posts

जमुई : जिला शांति समिति की बैठक में एसडीएम ने दिए सौहार्द्रपूर्वक मुहर्रम मनाने के निर्देश

जमुई (Jamui), 27 जुलाई 2023 : अनुमंडल पदाधिकारी अभय कुमार तिवारी की अध्यक्षता में नगर परिषद के संवाद कक्ष में मुहर्रम के अवसर पर विधि - व्यवस्था बनाए रखने के वास्ते अधिकारियों एवं गणमान्य लोगों की महत्वपूर्ण बैठक हुई। इस दौरान अधिकारियों और नागरिकों में कई अहम बिंदुओं पर सीधा संवाद हुआ। मौके पर सलाह और सुझाव भी आए , जिसपर गंभीरतापूर्वक विचार किया गया।

एसडीएम ने इस अवसर पर कहा कि मुहर्रम सौहार्द्रपूर्ण वातावरण में मनाया जाना चाहिए। सुरक्षा की दृष्टि से विवादितों की नकेल कसें। किसी भी सूरत में माहौल न बिगड़े इसके लिए सजग और सचेत रहें। पिछले पांच - छः साल के वैसे पंजी का अवलोकन करें जिसमें विवादित लोगों का नाम अंकित है। ऐसे लोगों को चिंहित कर वांछित तैयारी करें। धारा 107 के तहत ज्यादा से ज्यादा निरोधात्मक कार्रवाई किए जाने के साथ बंध पत्र भरवाना सुनिश्चित करें।
उन्होंने कहा कि जिला साइबर सेल और सूचना एवं जनसंपर्क की सोशल मीडिया टीम दिन - रात सोशल मीडिया पर पैनी नजर रख रही है। उपद्रवी तत्वों और अफवाह फैलाने वाले व्यक्तियों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। अनुमंडल एवं जिला स्तर पर नियंत्रण कक्ष पूरी गतिविधियों पर नजर बनाए रखेगा। हर छोटी - बड़ी घटना की जानकारी एसडीएम और एसडीपीओ को देना सुनिश्चित करेंगे। डीजे पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा।

निर्देश का उल्लंघन करने पर डीजे जब्त कर प्राथमिकी दर्ज की जाएगी। मुहर्रम के मद्देनजर मस्जिद के आस - पास विशेष तौर पर स्वच्छता अभियान चलाया जाना है। धार्मिक स्थलों को जोड़ने वाले मार्ग की भी सफाई कराई जाए ताकि श्रद्धालुओं को अतिरिक्त कठिनाई का सामना करना नहीं पड़े। मुहर्रम के मद्देनजर बदमाशों पर खास नजर रखी जाएगी। अगर अवांछित तत्व हुल्लड़बाजी करेंगे तो अंजाम असहनीय होगा। जुलूस के दिन सुरक्षा की दृष्टिकोण से सभी आवश्यक कदम उठाया जाना अनिवार्य है।

एसडीएम ने कहा -
सभी प्रतिनियुक्त अधिकारी देय दायित्वों का निष्ठा के साथ निर्वहन करेंगे। उन्होंने जनता से गुजारिश करते हुए कहा कि शांति व्यवस्था कायम रखने में सकारात्मक सहयोग दें।
श्री तिवारी ने इसी संदर्भ में कहा कि मुहर्रम का जुलूस निकालने के लिए लाइसेंस अनिवार्य है। जुलूस के लिए निर्धारित मार्ग की जानकारी पूर्व में ही कर लें। यह सुनिश्चित करें कि तय मार्ग से जुलूस का विचलन न हो। संवेदनशील और अति संवेदनशील जगहों को चिंहित कर वहां पर्याप्त संख्या में पुलिस बलों की तैनाती की जाएगी। वे सभी आवंटित कर्तव्य स्थल पर समय से मुस्तैद रहना सुनिश्चित करेंगे।
उन्होंने जिलावासियों से अनुरोध करते हुए कहा कि त्यौहार को शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न कराने में यथोचित सहयोग दें।

नगर परिषद अध्यक्ष मो. हलीम उर्फ लोलो जी ने कहा -
मुहर्रम मातम का पर्व है। इसे परंपरागत तरीके से मनाएं और पवित्र अदृश्य शक्ति को नमन करें।
उन्होंने जनता से मिल्लत के माहौल में त्यौहार मनाने की गुजारिश की।
नगर परिषद उपाध्यक्ष नीतीश कुमार , जमुई सीओ , थानाध्यक्ष राजीव कुमार तिवारी , जिला विधिज्ञ संघ के पूर्व अध्यक्ष अश्विनी कुमार यादव , डॉ. निरंजन कुमार , त्रिवेणी यादव , बृजनंदन सिंह , अरुण कुमार सिंह , मुजीबुर्र रहमान , मो. आफताब आलम , मो. अशरफ , संतोष कुमार सिंह आदि संबंधित अधिकारियों एवं गणमान्य लोगों ने बैठक में हिस्सा लिया और शांति समिति के संदेशों को आत्मसात कर इसे हुबहू धरा पर उतारे जाने का संकल्प व्यक्त किया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ