Breaking News

6/recent/ticker-posts

जमुई : मलयपुर पहुंची साईकिल यात्रा, अधिक पौधरोपण कर हरियाली बढ़ाने का दिया संदेश

बरहट/जमुई (Barahat/Jamui), 30 जुलाई 2023 : बरसात के मौसम में अधिक से अधिक पेड़ लगाने और धरती पर हरियाली लाकर इसकी सुंदरता बढ़ाने के विचारों के साथ साइकिल यात्रा एक विचार के सदस्यों द्वारा साप्ताहिक रविवारीय यात्रा जमुई प्रखण्ड परिसर से निकलकर अपने 10 सदस्यों के साथ बरहट प्रखण्ड के मलयपुर ग्राम के वार्ड नं.: 10 के मलयपुर बस्ती पहुँचकर बच्चों संग लगभग 20 पौधा जिसमें कि महोगनी, नीम, नींबू, अमरूद जैसे पौधों को लगाकर अपना 395 वाँ रविवारीय यात्रा पूर्ण की गई।
मंच के सदस्य संदीप कुमार रंजन ने कहा -
बरसात भी पौधों की देन है, जितनी ज्यादा हरियाली होती है उतनी ही अच्छी बरसात भी होती है और बाढ़ जैसे आपदा को भी पेड़ पौधे ही रोकते हैं। पर्यावरण को संतुलित रखने के लिए पौधरोपण बहुत जरूरी है। ऐसे बरसात के मौसम में पौधे जल्दी फलते-फूलते है, इसलिए बरसात के दिनों में हमें ज्यादा से ज्यादा पौधरोपण करना चाहिए। हमें अपने जीवन में हर दिन पर्यावरण के उपयोगी हर रोज एक अच्छा काम करना चाहिए।


इस विषय पर अधिक प्रकाश डालते हुए मंच के सदस्य हरेराम कुमार सिंह द्वारा बताया गया कि सप्ताह में एक दिन साईकिल से जरूर चलना चाहिए। यह हमारे शरीर और हमारे पर्यावरण दोनों के लिए लाभकारी साबित होगा। 
मंच के सदस्य विपिन कुमार द्वारा ग्रामीणों से अपील किया गया कि इस बरसात के पानी को बर्बाद न होने दें। इस पानी का अधिक से अधिक संरक्षण करें, क्योंकि पानी को सिर्फ बचाया जा सकता है, बनाया नहीं जा सकता।

इस यात्रा में साइकिल यात्रा एक विचार के सदस्य संदीप कुमार रंजन, हरेराम कुमार सिंह, सिंटू कुमार, संजय कुमार, आकाश कुमार मंडल, अजीत कुमार, सोनू कुमार, मुरारी कुमार, रौशन कुमार, विपिन कुमार, बच्चे मिलन चौहान, संगम चौहान, लक्ष्य चौहान, देव चौहान, दिशा के साथ-साथ ग्रामीण राजा पाण्डेय, जैकी रावत, पप्पू मिश्रा, ठाकुर शिवजीत चौहान, हर्ष कुमार सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ