Breaking News

6/recent/ticker-posts

गिद्धौर : परिवार विकास द्वारा सेनेटरी पैड के उपयोग को लेकर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

पूर्वी गुगुलडीह/गिद्धौर (Purvi Guguldih/Gidhaur), 7 जुलाई 2023 : गिद्धौर प्रखंड अंतर्गत पूर्वी गुगुलडीह के चंद्रशेखर नगर में स्वयंसेवी संस्था परिवार विकास के द्वारा लड़कियों को सेनेटरी पैड के उपयोग को लेकर गुरूवार को एक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया ।
इस अवसर पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए नेहा सेनेटरी हाउस की डायरेक्टर समिष्टा गुप्ता ने उपस्थित लड़कियों को जानकारी देते हुए बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में सिर्फ 35% महिलाओं को ही सेनेटरी पैड के बारे में पता है और वह उसका उपयोग करती हैं जो संतोषजनक नहीं है ।

उन्होंने बताया कि मासिक स्त्राव एक प्राकृतिक प्रक्रिया है जिसे हम मां बनने की पूर्व तैयारी कह सकते हैं। अक्सर गांव में लड़कियां महावारी के दौरान संकोच से अपने अभिभावक को इसकी जानकारी नहीं देती है और जैसे तैसे गंदे कपड़े का उपयोग करती है और यह लड़कियों के स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक है।
इससे प्रजनन अंगों में संक्रमण होता ही है साथ ही साथ इससे मां बनने में भी परेशानी हो सकती है। उन्होंने बताया कि माहवारी के दौरान हमेशा सेनेटरी पैड का ही उपयोग करें और इसका सुरक्षित तरीके से निपटारा करें।

वहीं समाजसेवी डॉ परवाज ने जानकारी देते हुए बताया कि किशोरावस्था एक संवेदनशील अवस्था मानी जाती है इसमें शारीरिक, मानसिक एवं भावनात्मक विकास काफी तेजी से होता है ऐसे में सही जानकारी रखना और उसका उपयोग करना जरूरी हो जाता है।
संस्था के सचिव भावानंद जी ने कहा पीरियड के दौरान लड़कियां भ्रम में नहीं रहे अंधविश्वास में नहीं रहे और सही जानकारी लेकर इसे उपयोग में लाएं और स्वस्थ रहें। वहीं उपस्थित लड़कियों के बीच निः शुल्क पैड का वितरण किया गया। 
इस मौके पर नेहा सेनेटरी हाउस के ट्रेनर बबली, प्रीति, स्वाति, निर्देशक शैलेंद्र संस्था के स्वास्थ्य समन्वयक उपेंद्र यादव, प्रमोद कुमार, मुक्ति रानी, अभिषेक आनंद सहित गिद्धौर एवं बरहट प्रखंड से दर्जनों लड़कियां उपस्थित थी ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ