ब्रेकिंग न्यूज

6/recent/ticker-posts

गिद्धौर : बंधौरा नदी घाट पर बालू खनन में लगे 2 पोकलेन मशीन व 1 ट्रैक्टर जब्त, ₹48 लाख का फाईन

गिद्धौर/जमुई (Gidhaur/Jamui), 14 जून 2023 : गिद्धौर प्रखंड अंतर्गत बंधौरा बालू घाट के संवेदक द्वारा दुर्गा मंदिर बालू घाट पर पुल के पिलर के समीप से अवैध बालू उठाव से संबंधित मामले पर बुधवार की सुबह खनन विभाग और गिद्धौर पुलिस की नींद खुली और उलाई नदी के दुर्गा मंदिर घाट पर छापेमारी की गई।छापामारी के दौरान बालू तस्करी में लगे दो पोकलेन मशीन व बालू लदे एक ट्रैक्टर वाहन को खनन विभाग द्वारा जब्त किया गया। खनन विभाग और गिद्धौर पुलिस दोनो पोकलेन मशीन व ट्रैक्टर वाहन को जब्त कर आगे की कार्रवाई में जुट हुई है।
बताते चलें कि गिद्धौर थाना क्षेत्र के बंधौरा छतरपुर नदी घाट के नाम पर जय मां दुर्गा काली बंधौरा नदी घाट के संवेदक द्वारा पिछले बीस दिनों से उलाई नदी के दुर्गा मंदिर पुल घाट के समीप से बालू खनन कर इसकी तस्करी करने के कार्य मे लगे हुए थे।जिससे पुल की नींव कमजोर हो रही थी।

दर्जनो मालवाहक ट्रक व घाट पर कार्यरत संवेदक कर्मी मौका देख हुए फरार
जिसके बाद बुधवार की सुबह खनिज विकास पदाधिकारी गोपाल प्रसाद सह, खान निरीक्षक गौरांग कृष्ण, मिथुन कुमार, गिद्धौर थानाध्यक्ष बृजभूषण सिंह व एसआई नीरज कुमार पुलिस बल के साथ दुर्गा मंदिर पुल के समीप पहुंच अवैध खनन में लगे दो पोकलेन मशीन व एक ट्रैक्टर वाहन को जब्त कर लिया।इस दौरान दर्जनो मालवाहक ट्रक व घाट पर कार्यरत संवेदक कर्मी मौका देख फरार हो गए।   
• नदी बचाओ आंदोलन ने कार्रवाई पर जताया आभार
नदी बचाओ आंदोलन के सक्रिय कार्यकर्ता कुणाल सिंह, विमल मिश्रा, प्रभाकर कुमार रावत, नबल सिंह चौहान, मनीष कुमार, सोनु सिंह, नीरज राय ने जिला प्रशासन को साधुवाद देते हुए कहा कि। गिद्धौर अंचल क्षेत्र में जिस प्रकार प्राकृतिक संपदाओं का दिन दहाड़े दोहन किया जा रहा है। उसे रोकने लिए हम सबों की आवाज पर संज्ञान ले जिला प्रशासन के निर्देश पर खनन विभाग व गिद्धौर पुलिस द्वारा बुधवार को जो यह कार्रवाई की गई है इसकी जितनी भी प्रसंशा की जाए वो कम होगी।

उन्होंने कहा कि उलाई नदी के दुर्गा मंदिर घाट पर बना यह पुल आज सुरक्षित बच सका है, वह नदी बचाओ आंदोलन केे संघर्ष का नतीजा है। जिस प्रकार बिना किसी अनुमति के ही बंधौरा नदी घाट के संवेदक द्वारा दुर्गा मंदिर पुल के पिलर के समीप से बालू का खनन कर हर रोज यंहा से दो सौ से अधिक ट्रको में ओवरलोड बालू भर कर तस्करी करने जुटे हुए है।जिसकी वजह से पुल के भविष्य पर खतरा मंडरा रहा था। 
इस संदर्भ में जमुई जिला के खनिज विकास पदाधिकारी गोपाल प्रसाद साह ने कहा -
उलाई नदी पर बने दुर्गा मंदिर पुल के समीप से चल रहे बालू अवैध खनन को ले बंधौरा जय मां दुर्गा काली बालू घाट के संवेदक के खिलाफ कार्रवाई की गई है।संवेदक पर 48 लाख रुपये का फाईन सहित पुल के समीप खनन कर रहे दो पोकलेन मशीन व एक ट्रैक्टर वाहन को भी जब्त किया गया है।जब्त मशीन व वाहन पर भी फाईन व केस दर्ज करने की कार्रवाई की जा रही है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ