गिद्धौर : "जल बचाओ, जीवन बचाओ" कार्यक्रम के तहत परिवार विकास द्वारा निकाली गई जागरूकता रैली

पूर्वी गुगुलडीह/गिद्धौर (Purvi Guguldih/Gidhaur), 4 जून 2023 : गिद्धौर प्रखंड अंतर्गत पूर्वी गुगुलडीह पंचायत के कुड़िला गांव में रविवार को जल बचाओ जीवन बचाओ कार्यक्रम के तहत स्वयंसेवी संस्था परिवार विकास चाइल्डफंड इंटरनेशनल के सहयोग से सैकड़ों युवाओं के द्वारा एक विशाल जागरुकता रैली निकाली गई।
रैली कुड़िला गांव से शुरू होकर कटहरा नदी पर पहुंची जहां पर नदी सुखी मिली जिसके बाद युवाओं ने कुदाल के सहयोग से 10 फीट गहरा 45 फीट लंबा और 30 फीट चौड़ा एक तालाबनुमा गड्ढा खोदकर नदी के जल स्रोतों को बाहर निकाला जिसके बाद देखते ही देखते उस गड्ढे में 8 फीट पानी निकल आया।
इस अवसर पर जागरुकता रैली का नेतृत्व कर रहे संस्था के सचिव भावानंद ने कहा -
इस प्रचण्ड गर्मी और नदियों में हो रहे बेतरतीब खनन की वजह से पानी का जलस्तर दिन पर दिन घटता जा रहा है जो मनुष्य के साथ साथ पशु पक्षियों के लिए खतरे की घंटी हैं, पेड़ों के अंधाधुन कटाई और बढते वायु प्रदूषण की वजह प्रर्यावरण में जहर घुल गया है जिसकी वजह से हर वर्ष वर्षा कम होती है ऐसे में अगर हम सभी सावधान नहीं हुए तो आनेवाले दिनों में एक एक बूंद पानी के लिए तरसना पड़ेगा। हम सभी को पर्यावरण की रक्षा के लिए पेड़ों को लगाने के साथ साथ पानी की बर्बादी को रोकना होगा।

वहीं आगे उन्होंने कहा नदी में तालाबनुमा गढ्ढा में पानी निकल आने से फिलहाल कुछ दिनों के लिए जीव जंतुओं पानी पीने में असुविधा नहीं होगी ।
इस अवसर पर संस्था के स्वास्थ्य समन्वयक उपेन्द्र यादव, कपिलदेव यादव, गोपी कुमार, अभिषेक कुमार, राजेश कुमार, प्रमोद कुमार के अलावे सैकड़ों युवा मौजूद थे ।

Post a Comment

Previous Post Next Post