Breaking News

6/recent/ticker-posts

प्रारंभिक स्तर से ही बच्चों को पत्रकारिता के गुर सिखा रहे दिव्यांग डब्लू पंडित

 


गिद्धौर/जमुई। जमुई जिलांतर्गत गिद्धौर प्रखंड के पतसंडा पंचायत के बनझुलिया गांव स्थित महात्मा गांधी सार्वजनिक पुस्तकालय भवन में परिवार विकास चाइल्डफंड इंटरनेशनल के द्वारा संचालित कोचिंग सेंटर में बच्चों को प्रारंभिक स्तर से ही पत्रकारिता के गुर के साथ खेल-खेल में हिंदी एवं गणित का ज्ञान दिया जा रहा है।


इस संबंध में स्पेशल चाइल्ड लर्निंग सेंटर के संचालक डब्लू पंडित ने जानकारी देते हुए बताया कि  बीते साल अगस्त 2022 से ही इसी गांव के कुल 30 गरीब व बेसहारा बच्चों को निः शुल्क भाषाई कौशल व गणित का ज्ञान दिया जा रहा है। बच्चों को स्पेशल चाइल्ड लर्निंग सेंटर में पढ़ाई के प्रति रुचि जगाने के लिए हर दिन नए-नए अभिनय के साथ कविता एवं रोचक कहानियां सुनाई जाती है। साथ ही साथ हर सप्ताह के शनिवार को प्रिंट रिच कार्यक्रम के तहत चित्रांकण प्रतियोगिता कराई जाती है, जिसके बाद बच्चे अपने चित्रांकन का प्रदर्शनी करते हैं।


डबलू ने बताया कि इसी क्रम में बच्चों के ज्ञान को विकसित करने और क्षेत्रीय घटनाओं के प्रति उत्सुकता जगाने के लिए हर महीने बच्चों द्वारा एक मासिक बाल न्यूज़ पेपर तैयार किया जाता है। इसके लिए बच्चे पूरे महीने गांव से लेकर प्रखंड तक में होने वाली छोटी-छोटी घटनाओं की जानकारियों को इकट्ठी करते हैं। कुछ बच्चे चुटकुला, रोचक कहानियां व चित्रकला तैयार करके रखते हैं। उसके बाद महीने में एक बार शिक्षक के सहयोग से बाल न्यूज़ पेपर तैयार कर पुस्तकालय के दिवार पर प्रदर्शनी करते हैं। पुस्तकालय में आने वाले लोग इसे पढ़ कर इनकी खूब प्रशंसा करते रहे हैं। इसके अलावा हर दो माह पर क्विज प्रतियोगिता आयोजित कराया जाता है। साथ ही साथ समय-समय पर बाल विवाह एवं बाल मजदूरी के प्रति जागरूकता के लिए बच्चों के द्वारा रैली भी निकाली जाती है। 



बताते चलें कि बच्चों को प्रारंभिक स्तर से ही पत्रकारिता का गुर सिखाने से एक ओर जहां बच्चों को किसी भी मुद्दे पर लिखकर व बोलकर अपने अधिकार को रखने का प्रारंभिक स्तर से मंच मिल रहा है, तो वहीं दूसरी ओर उन्हें पढ़ाई में भी आनंद आ रहा है। जिसकी वजह से बच्चे हर दिन पढ़ने में रुचि ले रहे हैं। इस नेक कार्य के लिए सभी स्थानीय संस्था के साथ-साथ दिव्यांग शिक्षक डब्लू पंडित की जमकर तारीफ कर रहे हैं।


प्रारंभिक स्तर से ही पत्रकारिता के बारे में डबलू पंडित द्वारा बच्चों को बताने-सिखाने के संदर्भ में जमुई जिला में अपनी कलम से पत्रकारिता को धार दे रहे स्वतंत्र पत्रकार सुशांत साईं सुंदरम ने कहा कि बच्चे अगर शुरुआत से ही अख़बार और समाचार से जुड़े रहें तो उन्हें समसामयिकी का विशेष ज्ञान रहेगा। उन्हें समाज में हो रही गतिविधियों को समझने और उनके बारे में अपने विचार रखने में भी सहायक होगा। डबलू पंडित का यहां प्रयास सामाजिक परिवर्तन की दिशा में बड़ा कदम है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ