Breaking News

6/recent/ticker-posts

गिद्धौर : पीएचसी में ऑक्सीजन के अभाव में नवजात की मौत, लापरवाही का आरोप

गिद्धौर/जमुई (Gidhaur/Jamui), 24 मई 2023 : जमुई जिला के गिद्धौर प्रखंड मुख्यालय स्थित दिग्विजय सिंह सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में मंगलवार को ऑक्सीजन की अभाव में एक नवजात की मौत हो गई। इसका कारण बताया गया कि अस्पताल कर्मी के गायब रहने से नवजात को ऑक्सीजन नहीं मिल पाया और इसके अभाव में मौत हो गई। घटना से नाराज परिजनों ने अस्पताल प्रबंधन पर उपचार में लापरवाही का आरोप लगाते हुए अस्पताल परिसर में जमकर बवाल काटा।

बताते चलें कि गिद्धौर प्रखंड कार्यालय के पास रहने वाले कुणाल वर्मा अपनी गर्भवती पत्नी ममता देवी को परिजनों के साथ प्रसव कराने के लिए गिद्धौर के दिग्विजय सिंह सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाया था। वहां मौजूद चिकित्सकों की देखरेख में महिला ने सकुशल बच्चे को जन्म दिया। जन्म के कुछ ही देर बाद बच्चे को सांस लेने में तकलीफ होने लगी। जिसके बाद ऑक्सीजन लगाने की सलाह दी। लेकिन ऑक्सीजन डिपार्टमेंट में तैनात कर्मी ऑक्सीजन कक्ष में ताला लगा कर और अपने साथ चाभी लेकर अस्पताल परिसर से गायब थे। जिसके बाद प्रसूता के परिजनों ने ऑक्सीजन कर्मी को अस्पताल के आसपास कई बार ढूंढा, लेकिन कर्मी के नहीं मिलने पर परिजनों ने परिसर में जमकर बवाल काटा। बाद में अन्य कर्मियों ने ऑक्सीजन रूम का ताला तोड़कर ऑक्सीजन सिलेंडर निकाला। लेकिन तब तक नवजात की हालत गंभीर हो गई थी, जिसके बाद आनन-फानन में जमुई ले जाया गया, जहां चिकित्सकों ने जांच कर उसे मृत घोषित कर दिया।
परिजन जमुई से मृत नवजात को लेकर पुनः गिद्धौर दिग्विजय सिंह सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे और अस्पताल प्रबंधन पर उपचार में लापरवाही का आरोप लगाते हुए जमकर बवाल काटा। घटना की जानकारी मिलने के बाद अस्पताल के वरीय पदाधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर पीड़ित परिवार को हर संभव मदद और आरोपी अस्पताल कर्मी के खिलाफ विभागीय कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है।

वहीं प्रसूता के परिजनों ने बताया कि जब ऑक्सीजन सिलेंडर निकालने के लिए ऑक्सीजन रूम का ताला तोड़ा गया तो वहां मौजूद कर्मियों ने उनके परिजनों से नया ताला लगाने के लिए रुपए की भी मांग की।

मामले को लेकर दिग्विजय सिंह सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र की प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. अजीमा निशात ने बताया कि मामले की जांच होगी। एक नवजात के जन्म के बाद से ही पेट फूलने की बात सामने आ रही थी। ऑक्सीजन कर्मी की लापरवाही सामने आई है। पूरे मामले की जांच कर विभागीय कार्रवाई की जाएगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ