Breaking News

6/recent/ticker-posts

गिद्धौर के गेनाडीह गांव पहुंची साईकिल यात्रा एक विचार, फलों के पौधों का किया गया रोपण

गिद्धौर/जमुई (Gidhaur/Jamui), 7 मई 2023 : रविवार को साईकिल यात्रा एक विचार के कम ही सदस्यों के साथ लगातार 383वीं यात्रा के क्रम में जमुई प्रखण्ड परिसर से निकलकर गिद्धौर प्रखण्ड के अंर्तगत गेनाडीह गांव तक की यात्रा तय की।

आज की यात्रा के देख-रेख संस्थापक सदस्य शिशुपाल कुमार ठाकुर ने किया। ग्रामीण मुकेश रावत एवं अमीन रावत के निजी भूमि पर आम,अमरूद,नीम, नीबू,अनार, एवं दर्जनों पौधों का पौधारोपण किया गया।

पर्यावरण मित्र प्रतिमा कुमारी ने ग्रामीणों को संदेश देते हुए कहा कि कभी किसी ने कल्पना नहीं की थी कि दिल्ली जैसे शहर को 49 डिग्री का तापमान देखना पड़ेगा और वह भी जून के महीने में। इस साल गर्मी ने पूरे उत्तर भारत में सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। पंजाब-​हरियाणा, हिमाचल, दिल्ली, राजस्थान, बिहार, मध्यप्रदेश सब झुलस रहे हैं। हमारे जमुई और आसपास के क्षेत्र में बढ़ते ट्रैफिक के साथ-साथ प्रदूषण ने सबके लिए बड़े खराब हालात बना रखे हैं।
वहीं साइकिल यात्रा एक विचार के आकाश कुमार ठाकुर ने कहा कि पर्यावरण में जिस हरियाली की सबसे ज्यादा जरूरत मानव जीवन और पशु-पक्षियों के लिए है वह भी खत्म हो रही है। जगह-जगह पेड़ काटे जा रहे हैं। हर तरफ इमारतें हैं। पेड़ लगाने की बात कोई नहीं करता।
उन्होंने कहा कि कोई भी वृक्ष अगर काटा जाता है तो इसे जघन्य श्रेणी का अपराध माना जाना चाहिए।  समय आ गया है कि ज्यादा से ज्यादा हरियाली के लिए हर कोई वृक्ष लगाए, पौधारोपण मानवीय जीवन का एक अनिवार्य अंग होना चाहिए और स्कूली स्तर पर ही इसकी शुरूआत हो जानी चाहिए।

इस यात्रा में साइकिल यात्रा एक विचार के सदस्य आकाश कुमार ठाकुर , बीपीन कुमार ,शिशुपाल कुमार ठाकुर, संजय कुमार, ग्रामीण सारूं देवी,अनिशा भारती,मनशा भारती,मुकेश रावत,लाचो देवी,राजू कुमार सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ