Breaking News

6/recent/ticker-posts

जमुई : आपदा प्रबंधन योजना के बेहतर क्रियान्वयन के लिए कार्यशाला आयोजित

जमुई (Jamui), 20 अप्रैल 2023 : जिला कलेक्टर अवनीश कुमार सिंह ( की अध्यक्षता में समाहरणालय के संवाद कक्ष में जिला आपदा शाखा एवं जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सौजन्य से बनाई गई योजनाओं के सफलतापूर्वक क्रियान्वयन के लिए कार्यशाला का आयोजन किया गया। सभी संबंधित विभागों के पदाधिकारी , अंचलाधिकारी समेत अन्य भागीदारों ने इस कार्यशाला में भाग लिया और अपना क्षमतावर्धन किया।

डीएम ने कार्यशाला का विधिवत शुभारंभ करते हुए कहा कि आपदा एक प्रकार का महाकाल है। आबादी इसका बेवजह शिकार हो जाती है। आगलगी , जल संकट , बाढ़ , सुखाड़ आदि प्राकृतिक आपदा की श्रेणी में नामित किए जाते हैं। आपदा प्रबंधन प्राधिकरण इन आपातकालीन परिस्थितियों से निबटने के लिए योजना बनाई है जो काबिलेतारीफ है। 

उन्होंने बचाव के लिए बनाई गई योजनाओं का धरा पर सही तरीके से क्रियान्वयन किए जाने का संदेश देते हुए कहा कि आबादी को आपदा से निजात दिलाने में यह कारगर साबित होगा। डीएम ने योजना बनाने वाले भागीदारों को साधुवाद दिया।

अपर समाहर्त्ता सत्येंद्र कुमार मिश्र ने कहा कि प्राकृतिक आपदा " बिना बुलाए मेहमान " की तरह है। बेवजह आता है और जनता को शिकार बनाकर चल देता है। उन्होंने इस पर काबू करने के लिए बनाई गई योजना और इसके क्रियान्वन की विस्तार से चर्चा की और भागीदारों का ज्ञानवर्धन किया।

जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी आर. के. दीपक राज्य आपदा प्रबंधन योजना की जानकारी देते हुए कहा कि इसमें जोखिम की पहचान सर्वोपरि है। उन्होंने इसे ध्यान में रखकर राहत एवं बचाव के लिए कार्य किए जाने की बात कही। उन्होंने इसके लिए उपलब्ध संसाधन पर प्रकाश डाला और इसकी उपयोगिता को गिनाया।
जिला सलाहकार विकास कुमार ने कहा कि विभिन्न हितधारकों की भागीदारी के साथ इसे और बेहतर बनाने के लिए प्रमुख आपदा न्यूनीकरण परियोजनाएं प्रारंभ करने , आपदा प्रबंधन योजना मानक संचालक प्रक्रिया , प्रमुख आपदा तैयारी और क्षमता निर्माण परियोजनाओं सहित अन्य प्रसांगिक मुद्दों पर ध्यान केंद्रित किया जाता है।

अन्य भागीदारों ने कार्यशाला में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन की तर्ज पर और बेहतर आपदा प्रबंधन योजना तैयार करने पर चर्चा की। इसी क्रम में आपदा के बाद पुनर्वास पर भी चर्चा हुई। सभी हितधारकों को अपने - अपने स्तर पर बेहतर आपदा प्रबंधन के लिए पीड़ितों तक तत्काल सहायता पहुँचाने हेतु स्थानीय आपदा के हिसाब से उन्नत तकनीकी एवं विषय - विशेषज्ञों की विशेष सलाह एवं सहायता पर जोर दिया गया। 

सिविल सर्जन डॉ. कुमार महेंद्र प्रताप , डीईओ कपिलदेव तिवारी , पीएचईडी कार्यपालक अभियंता अरुण प्रकाश , विद्युत कार्यपालक अभियंता समीर कुमार , प्रभारी जिला अग्निशमन पदाधिकारी अनूप कुमार समेत आपदा प्रबंधन से जुड़े सभी भागीदारों ने कार्यशाला में भाग लिया और वांछित जानकारी हासिल कर अपना क्षमतावर्धन किया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ