जमुई : अलीगंज में विद्यालय चारदीवारी निर्माण का विधायक दामोदर रावत ने किया शिलान्यास

अलीगंज/जमुई (Aliganj/Jamui), 23 अप्रैल 2023
• रिपोर्ट : चंद्रशेखर सिंह
✓ संपादन : सुशांत
जमुई जिलांतर्गत अलीगंज प्रखंड क्षेत्र के +2 एमआरपुरी हाईस्कूल ताजपुर में विद्यालय की चारदीवारी निर्माण को लेकर झाझा विधायक व पूर्व मंत्री दामोदर रावत द्वारा शिलान्यास किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता विद्यालय प्राचार्य राणा राजीव कुमार सिंह ने की।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए झाझा विधायक व पूर्व मंत्री दामोदर रावत ने कहा कि सूबे के मुखिया नीतीश कुमार शिक्षा के प्रति कृतसंकल्पित है। जब से नीतीश कुमार की सरकार बनी है, तब से उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर सुधार के साथ हर तबके में शिक्षा के प्रति जागरूकता लाने का काम किया है। जिससे गरीब और पिछड़े वर्ग के बच्चे–बच्चियों को भी समुचित संसाधन मिल सका। पोशाक योजना, साईकिल योजना के साथ मिड डे मील की व्यवस्था कर शिक्षा व्यवस्था को एक समान रूप देने की कोशिश की गई। अब यह देखने में संतुष्टि मिलती है कि बच्चे शान से साईकिल की सवारी कर स्कूल में प्रवेश करते हैं।

विधायक दामोदर रावत ने कहा कि नीतीश कुमार की सरकार ने छात्रवृति योजना के माध्यम से गरीब मेधावी छात्र–छात्राओं के मनोबल को बढ़ाया है। जिसका नतीजा है कि केवल शहर ही नहीं, अब सुदूर ग्रामीण क्षेत्र के बच्चे–बच्चियां भी राज्यस्तर पर शिक्षा में बेहतर स्थान प्राप्त कर प्रखंड एव गांव का नाम रौशन कर रहे हैं।

वहीं जदयू के प्रदेश महासचिव सैयद नजम इकबाल ने कहा कि बिहार में शिक्षा का क्रेज बढ़ा है और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इसके लिए काफी सजग है।
उन्होंने कहा कि यह हाईस्कूल आजादी से पूर्व वर्ष 1942 में राणा रामधारी द्वारा स्थापित की गई। इसका उद्देश्य था कि जमुई-नवादा के बीच अंग्रेजी हुकूमत के खिलाफ इलाके में शिक्षा का बीज बोयाजाए, ताकि सुदूर ग्रामीण क्षेत्र के बच्चे-बच्चियां शिक्षा पाकर अपना भविष्य उज्जवल कर सके।

उन्होंने कहा कि जदयू के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सांसद वशिष्ठ नारायण सिंह के द्वारा अनुशंसित विकास योजना मद से लगभग 15 लाख की राशि से विद्यालय की चारदिवारी का निर्माण किया जाना है। इसेे लेकर आज विधायक दामोदर रावत एवं जदयू के प्रदेश महासचिव नजम इकबाल द्वारा नारियल फोड़कर शिलान्यास किया गया।
वहीं पूर्व मुखिया सुरेन्द्र पाण्डेय ने कहा कि महंत जी राणा रामधारी सिंह के द्वारा अथक प्रयास व मेहनत से इस हाईस्कूल की स्थापना अशिक्षा के बीच शिक्षा का अलख जगाने अंग्रेजी हुकूमत के शासन काल में किया गया था।

मौके पर सेवानिवृत्त एचएम राणा रामनरेश सिंह, जदयू के जिलाध्यक्ष रामचरित्र मंडल, विधालय प्रभारी राणा राजीव कुमार सिंह, शिक्षक अमित सिंह, जदयू नेता पंकज सिंह, मुखिया देवनंदन यादव, मुखिया प्रतिनिधि मो. शमशाद, सोनू सिंह, सत्यनारायण सिंह, सरपंच मुनेश्वर सिंह, वीरू यादव, रामाकांत सिंह, लालकेश्वर चौधरी के अलावे कई गणमान्य लोग मौजूद थे।

Post a Comment

Previous Post Next Post