Breaking News

6/recent/ticker-posts

जमुई : जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में डीएम बोले - सड़क दुर्घटना ग्राफ को नीचे लाएं

जमुई (Jamui), 18 अप्रैल 2023 : जिला कलेक्टर अवनीश कुमार सिंह की अध्यक्षता में समाहरणालय के संवाद कक्ष में जिला सड़क सुरक्षा समिति की महत्वपूर्ण बैठक आहूत की गई।

डीएम ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि सड़क दुर्घटना के ग्राफ को नीचे लाना जिला प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसके लिए सघन चेकिंग अभियान चलाया जाए। संबंधित अधिकारी दो पहिया वाहन चालक अनिवार्य रूप से हेलमेट पहनें और कार चालक एवं सवार सीट बेल्ट का इस्तेमाल करें इसे सुनिश्चित करें। आपातकालीन चिकित्सा योजना को अमलीजामा पहनाया जाना चाहिए। पूर्व में घटित सड़क दुर्घटना की संख्या के आधार पर पर्याप्त मात्रा में एंबुलेंस वाहन का प्रबंध सुनिश्चित करें।

दुर्घटना को रोकने के लिए ब्लैक स्पॉट चिंहित करें। सड़क दुर्घटना में पीड़ित लोगों की सहायता के लिए गुड सेमीरेटन को बढ़ावा दिया जाना चाहिए। वाहन तय गति सीमा के अंदर चले इस पर भी ध्यान रखने की जरूरत है। ओवर स्पीड सड़क दुर्घटना का मुख्य कारण है।
जिलाधिकारी ने समीक्षा बैठक के दौरान जिला शिक्षा पदाधिकारी को निदेशित करते हुए कहा कि सभी स्कूलों में वाहन संचालन को लेकर सरकार के द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार वहां परिचालान सुनिश्चित कराएं। साथ ही साथ वैसे स्कूल जिनके पास अधिक वहान है उनके साथ बैठक कर यह सुनिश्चित कराएं कि बसों में बच्चे ओवरलोड न हों। बसों में सुरक्षा के मानक का पालन सुनिश्चित हो। वहीं सभी थानाध्यक्ष को सड़क दुर्घटना में मृतकों के परिवार को मुआवजा से संबंधित रिपोर्ट जल्द से जल्द भेजने का निर्देश दिया।
जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में डीटीओ मो. इरफान , सिविल सर्जन डॉ. कुमार महेंद्र प्रताप , एसडीएम अभय कुमार तिवारी , जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी आर. के. दीपक , डीईओ कपिलदेव तिवारी समेत अधिकांश बीडीओ , सीओ , थानाध्यक्ष उपस्थित थे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ