Breaking News

6/recent/ticker-posts

जमुई : दो दिवसीय लछुआड़ महोत्सव का होगा आयोजन, शीर्ष कलाकार देंगे अपनी प्रस्तुति



जमुई (Jamui), 2 अप्रैल : जिलाधिकारी अवनीश कुमार सिंह (DM Avaneesh Kumar Singh) ने बताया कि भगवान महावीर स्वामी जी की पावन धरा पर अवस्थित जैन मंदिर के निकट मैदान पर हर साल की तरह इस  वर्ष भी अगामी 04 - 05 अप्रैल को लछुआड़ महोत्सव का भव्य आयोजन किया जा रहा है। बिहार सरकार , पर्यटन निदेशालय के निर्देश पर कार्यक्रम का शुभारंभ 04 अप्रैल को प्रभातफेरी से होगा। तदुपरांत संध्या में महोत्सव का विधिवत उद्घाटन किया जाएगा। 


समारोह के शुभारंभ के बाद महादेव संगीत कला केंद्र एवं मगध संगीत संस्थान पटना के मशहूर कलाकार सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे और उपस्थित जनों को मनोरंजन के सागर में डुबोएंगे। दो दिनी कार्यक्रम के अंतर्गत दूसरे और अंतिम दिन यानी 05 अप्रैल को स्थानीय कलाकारों के द्वारा रोचक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया जाएगा और महोत्सव को भव्यता प्रदान की जाएगी। इसी दिन रात्रि में सुर लहरी थमेगी और कार्यक्रम का विधिवत समापन किया जाएगा।

       

जिलाधीश ने कहा कि लछुआड़ महोत्सव को भव्यातिभव्य बनाने के लिए हर संभव प्रयास जारी है। आकर्षक पंडाल का निर्माण प्रगति पर है। महिला , पुरूष एवं बच्चों के बैठने का खास इंतजाम रहेगा। जिले के जनप्रतिनिधियों के साथ गणमान्य लोगों को कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए आमंत्रित किए जाने का सिलसिला भी जारी है। 


उन्होंने जिलावासियों से गुजारिश करते हुए कहा कि आप लछुआड़ स्थित कार्यक्रम स्थल पहुंचें और दो दिनी महोत्सव का आनंद लें। उन्होंने जोश के साथ कहा कि इस बार लछुआड़ महोत्सव अलग अध्याय लिखेगा।

   

सर्वविदित है कि लछुआड़ महोत्सव को लेकर भगवान महावीर स्वामी जी के प्रति जैन समुदाय ही नहीं वरन जमुई वासियों की आस्था का तरंग आसमान छूने लगा है। दो दिवसीय महोत्सव की रूपरेखा तैयार हो चुकी है। समारोह को सफल बनाने के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद दिख रहा है। लछुआड़ और आस - पास के क्षेत्रों में महोत्सव को लेकर उत्साह अवलोकित हो रहा है।


भगवान महावीर स्वामी जी की जन्मकल्याणक के पावन मौके पर 04 अप्रैल को परंपरागत तरीके से उनकी पूजा अर्चना भी की जाएगी। दिल्ली , पश्चिम बंगाल , गुजरात , महाराष्ट्र , राजस्थान , मध्यप्रदेश समेत देश के कोने - कोने से जैन समुदाय के लोग लछुआड़ आएंगे और जन्मकल्याणक के पवित्र अवसर पर भगवान महावीर स्वामी जी की पूजा अर्चना कर अपने को धन्य करेंगे।

    

उधर जिला प्रशासन लछुआड़ महोत्सव  को लेकर सजग और सचेत दिख रहा है। सभी बिंदुओं पर खास निगाह रखी जा रही है। महोत्सव को लेकर हर वर्ग में उमंग और उत्साह नजर आ रहा है।

Post a Comment

0 Comments