Breaking News

6/recent/ticker-posts

बरहट : साईकिल यात्रा एक विचार ने 378वीं यात्रा में कटौना ग्राम में किया पौधरोपण

बरहट/जमुई (Barhat/Jamui), 2 अप्रैल : रविवार को साईकिल यात्रा एक विचार ने अपने सदस्यों के साथ लगातार 378वीं यात्रा के क्रम में जमुई प्रखण्ड कार्यालय परिसर से निकलकर बरहट प्रखंड अंतर्गत कटौना ग्राम तक की यात्रा पूर्ण की। इस यात्रा का नेतृत्व संस्थापक-सदस्य हरेराम कुमार सिंह ने किया।

इस मौके पर कटौना के स्थानीय ग्रामीण चंदन कुमार तथा रंजीत कुमार के निजी भूमि पर फल एवं लकड़ी के पौधों का रोपण किया गया।
साईकिल यात्रा एक विचार के सक्रिय सदस्य शेषनाथ रॉय ने कहा कि एक व्यक्ति के सर्वांगीण विकास के लिए पेड़-पौधे वास्तव में आवश्यक हैं। ऐसा स्थान जहां कोई पेड़ नहीं है वहां की हवा में ही दुख झलकता है, जबकि एक अच्छी संख्या में वृक्षों से घिरा हुआ स्थान स्वचालित रूप से जीवंत और रहने लायक दिखता है। पेड़ न केवल हमें शारीरिक रूप से फिट रखते हैं, बल्कि हमारे दिमाग के विकास में भी सहायता करते हैं। पेड़ों का हमारे दिमाग पर शांत प्रभाव पड़ता है और शांति धैर्य रखने की कुंजी है। जो शांत है वह बेहतर निर्णय ले सकता है और विभिन्न परिस्थितियों में अच्छी तरह से काम कर सकता है।

यात्रा में उपस्थित संस्थापक-सदस्य संदीप कुमार रंजन ने कहा कि पूर्व में लगाये गए पौधे का निरीक्षण किया गया। इस दौरान देखा गया कि  सारे पौधे अब पेड़ का रूप ले लिए हैं। पेड़ इस दुनिया को जीने के लिए एक बेहतर स्थान बनाते हैं। हमें इसलिए अधिक से अधिक पौधा लगाने चाहिए और दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए।
इस यात्रा में साईकिल यात्रा एक विचार के सदस्य आकाश कुमार ठाकुर, संदीप कुमार रंजन, हरेराम कुमार सिंह, सोनू कुमार, अजीत कुमार, शेषनाथ रॉय, ग्रामीण प्रेम कुमार, आशीष कुमार, सौरभ कुमार, मीणा देवी, जानकी देवी, आशुतोष कुमार सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

Post a Comment

0 Comments